Education News

नीट में ओबीसी ( OBC ) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS ) रिजर्वेशन – OBC Reservation in NEET | New Reservation in Neet

Table of Contents

नीट में ओबीसी ( OBC ) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS ) रिजर्वेशन

मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन को लेकर ओबीसी ( OBC ) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS ) के छात्रों के लिए आरक्षण मंजूर कर लिया है। अब दोनों ग्रेजुएट (एमबीबीएस MBBS , बीडीएस BDS ) एवं पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा स्तर के मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को 27 % और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS ) के छात्रों को 10 % आरक्षण मिलेगा अब इस बार से NEET-UG & NEET-PG .

OBC Reservation in NEET

इस फैसले से अब करीब 5550 छात्रों को लाभ होगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि सरकार पिछड़ा और ईडब्लूएस वर्ग दोनों के लिए उचित आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है। अब हर साल MBBS में करीब 1500 ओबीसी स्टूडेंट्स और पोस्टग्रेजुएट में 2500 ओबीसी छात्रों को फायदा हो सकता है। इसी तरह MBBS में करीब 550 EWS छात्रों और पोस्ट ग्रेजुएशन में 1000 EWS छात्रों को लाभ हो सकता है।

OBC Reservation in NEET

यह व्यवस्था ऑल इंडिया कोटे के तहत यूजी और पीजी मेडिकल/डेंटल कोर्सेज (एमबीबीएस/एमडी/एमएस/डिप्लोमा/बीडीएस/MDS) के लिए मौजूदा इसी अकादमिक सत्र 2021-22 से लागू होगी। इसी साल 2021-22 में होने जा रही नीट की परीक्षाओं से ये आरक्षण लागू होगा ।

किस वर्ग के लिए कितना लागू होगा आरक्षण ?

  • ऑल इंडिया कोटे की सीटों पर ओबीसी (OBC ) को 27 फीसदी आरक्षण मिलेगा |
  • कमजोर आय वर्ग ( EWS ) को 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा ।
  • एससी-एसटी ( SC-ST ) के लिए इस कोटे से पहले की तरह ही क्रमशः 15% और 7.5% आरक्षण मिलता रहेगा ।

कितनी और किन सीटों पर लागू होगा ये आरक्षण ?


 
MBBS-BDS की ओबीसी कोटे के लिए 1500 और EWS कोटे के लिए 550 सीटें इस फैसले के जरिए आरक्षित हो गई हैं , इसी तरह पोस्टग्रेजुएशन  में यानी MD / MS /  MDS में ओबीसी कोटे के लिए 2500 और EWS कोटे के लिए 1000 सीटें आरक्षित हो गई हैं । ये राज्यों के मेडिकल कॉलेजों की वो सीटें हैं , जिन्हें ऑल इंडिया कोटे के तहत भरा जाता है ।

किन किन कोर्सेंज के लिए होगा ये नया आरक्षण ?


यह आरक्षण साल 2021-22 से अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल/डेंटल कोर्सेज यानी MBBS/MD/MS /Diploma/BDS/ MDS) की सीटों में ये आरक्षण दिया जाएगा । इसी साल 2021-22 में होने जा रही नीट की परीक्षाओं से ये आरक्षण लागू होगा , OBC Reservation in NEET |

x