Desi Health Tips

पुरुषों की कमजोरी को जड़ से मिटाने के देसी तरीके – यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय , Yon shakti badhane ke upay

Yon shakti badhane ke upay , yonshakti badhane ke gharelu upay/upchar in hindi , Yon shakti badhane ke upay Hindi , आयुर्वेद – यौन शक्ति बढ़ाने के कुछ सरल घरेलू उपाय , यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय , paorush shakti badhane ke upay ,

 

 

Yon shakti badhane ke upay Hindi

आज हम आप सभी को पुरुषों की कमजोरी को जड़ से मिटाने के देसी तरीके बताने जा रहे हैं !( Yon shakti badhane ke upay ) , आशा करता हूं कि यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित हो। कृपया पूरी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ें । इस भाग दौड़ और तनाव भरी ज़िन्दगी तथा अनियमति और अनहेल्दी ( Unhealthy ) भोजन के कारण पुरुषों में कमजोरी की समस्या आजकल आम है। नपुंसकता, स्वप्नदोष, धातु दोष आदि ऐसी समस्याएं हैं , जो वैवाहिक जीवन को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। इसी से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को नीचे दी गई है ।नीचे देखे।।। यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय

Yon shakti badhane ke upay
Yon shakti badhane ke upay
आयुर्वेद – यौन शक्ति बढ़ाने के कुछ सरल घरेलू उपाय

हमारे शरीर की अन्य समस्याओं की तरह यौन संबंधी समस्याएं भी आम हैं।हमे इन्हें छिपाने के बजाय इनका समाधान ढूंढ़ना चाहिए। किसी व्यक्ति के जीवन में यौन समस्याएं उसके असुखद व असंतोषजनक यौन अनुभव होने के बाद भी हो सकती हैं। सामान्यत: जो पुरुसो मे किसी भी तरह की मर्दाना कमजोरी नहीं हैं, उनका दांपत्य और सामाजिक जीवन हमेशा खुशहाल रहता है।

इसलिए किसी भी तरह की मर्दाना कमजोरी पुरुषों में आत्मविश्वास की कमी का कारण बन सकती है। पुरुषों में पाई जाने वाली ये कमजोरियो के कारण व्यक्ति हीन भावना, मानसिक तनाव (डिप्रेशन) का शिकार हो जाता है।। यह आमतौर पर देखा जाता है। खासकर के आज के समय में इस दौर भरी लाइफ स्टाइल में ये काफी आम बात हो गई है।

 

 

आज हम आपको बता रहे हैं , पुरुषों में कमजोरी पैदा करने वाली समस्याओं को खत्म करने के लिए कुछ नेचुरल नुस्खे। ये इस समस्या में रामबाण की तरह काम करते हैं। यौन समस्या के बारे में कैसे बात करें, यौन समस्याओं का निदान एवं उनसे से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

 

योन समस्या के मुख्या कारण :-

→ हार्मोन्स एवं रक्त में टेस्टोस्टेरोन कि कमी / हस्तमैथुन/ भ्रामक यौन प्रदर्शन
→ शीघ्रपतन/ मांसपेशियों का कमजोर होना/ सेक्स शक्ति में कमी
→ इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी लिंग की मांसपेशियां कमजोर पड़ना
→ धात रोग/ स्वपन्दोश/ वीर्य पतला होना नसों कि दुर्बलता/जकड़ना

→ शरीर में सप्त धातुओं की कमी
→ अनियमित रक्तचाप
→ वीर्य में शुक्राणुओं कि कमी
→ धूम्रपान और अल्‍कोहल की वजह से कमजोरी आना
→ अनियमित खानपान की वजह से शरीर में दुर्बलता आना
→ दुशीत वातावरण (Pollution) की वजह से धातुओं और शरीर का संतुलन बिगड़ना

  • हमारी लाइफस्टाइल का इस परेशानी से सीधा संबंध होता है। सेक्स समस्या में हम कई बार दवाइयों की दुकान में मिलने वाली अंग्रेजी दवाइयों का प्रयोग कतरे हैं पर ये दवाइयां जब तक खाते हैं तब तक ही उनका फायदा मिलता हैं, अंग्रेजी दवाई यौन समस्या का जड़ से इलाज नहीं करती बल्कि शरीर में साइड इफेक्ट करती है, जैसे की लीवर, किडनी, ह्रदय, को बिगड़ना | इनके बार बार सेवन सें आदि हो जाते है और बची हुइ यौन शक्ति को भी गँवा बैठते है|
  • हमारी प्राचीन भारतीय संस्कृति मैं आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का वर्णन है जिनका सेवन करके हम किसी भी रोग को जड़ से मिटा सकते है।
  • जड़ी बूटियों में जैसे अश्वगंधा, शतावरी, शिलाजीत कौचा, मुसली, शुद्ध कौचा, अख्ख्ल हरो, गोखरू, वन्य भष्म, कर्पुर, अबरक भष्म, इन सारी औषधियों का सही मिश्रण करके उनका सेवन किया जाय तो सभी यौन समस्याओं का जड़ से इलाज कर सकते हैं ।अश्वगंधा, शतावरी, मुसली और शुद्ध कौचा, ये ऐसी महान औषधियां हैं जिनमे घोड़े (अश्व) जैसी ताकत का राज छिपा है । इनमे शिलाजीत को तो भारतीय वियाग्रा भी कहा जाता है , शतावरी और मुसली को यौन शक्ति का रामबाण माना गया है ।

 

Yon shakti badhane ke upay


यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय

तुलसी :-

वैसे तो तुलसी का सेवन करने से ओर भी बहुत सारे फ़ायदे हैं पर यौन शक्ति बढ़ने मे बहुत लाभदायक हैं. सेवन का तरीका – 15 ग्राम तुलसी के बीज और 30 ग्राम सफेद मुसली लेकर चूर्ण बनाएं, फिर उसमें 60 ग्राम मिश्री पीसकर मिला दें और शीशी में भरकर रख दें। 5 ग्राम की मात्रा में यह चूर्ण सुबह-शाम गाय के दूध के साथ सेवन करें इससे यौन दुर्बलता दूर होती है।

लहसुन : –

लहसुन का सेवन करके यौन शक्ति बढ़ा सकते हैं. विधि – 200 ग्राम लहसुन पीसकर उसमें 60 मिली शहद मिलाकर एक साफ-सुथरी शीशी में भरकर ढक्कन लगाएं और किसी भी अनाज में 31 दिन के लिए रख दें। 31 दिनों के बाद 10 ग्राम की मात्रा में 40 दिनों तक इसको लें। इससे यौन शक्ति बढ़ती है।

हल्दी –

वीर्य अधिक पतला होने पर 1 चम्मच शहद में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रोजाना सुबह के समय खाली पेट सेवन करना चाहिए। इसका विस्तृत रुप से इस्तेमाल करने से संभोग करने की शक्ति बढ़ जाती है।

 

यौनशक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय –

 

१.स्ट्रॉबेरी

इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका – 

  • स्ट्रॉबेरी खाना कई लोगों को बहुत पसंद होता है।
  • इसका सेवन करने से महिला तथा पुरुषों में सेक्स के प्रति इच्छा शक्ति बढ़ती है।
  • इसके अलावा इसमें बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जिससे दिल से जुड़ी बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है।
२. यौन शक्ति बढ़ाने का तरीका है लहसुन

इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका – 

  • 200 ग्राम लहसुन को पीसकर 60 ml शहद में मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को शीशी में रखकर किसी भी अनाज की बोरी में 31 दिन के लिए रख दें।
  • 31 दिनों बाद इस मिश्रण को रोज़ाना 40 ग्राम की मात्रा में लें। इससे यौन शक्ति बढ़ती है। 
३. यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय हैं खजूर –

इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका – 

  • सर्दियों में रोज़ सुबह 2-3 खजूर को घी में भूनकर नियमित रूप से खाएं।
  • उसके बाद इलायची और शक्कर वाले दूध का सेवन करें। यह एक उत्तम यौन शक्ति-वर्धक है।
४. काम शक्ति वर्धक बादाम

इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका – 

  • बादाम में ज़िंक, विटामिन ए और खनिज पदार्थ होते हैं जो सेक्सुअल हेल्थ तथा प्रजनन के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं।
  • इसमें मौजूद ज़िंक और खनिज पदार्थ पुरुषों के सेक्स हॉर्मोन्स को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • इसके अलावा यह आपके रक्त संचार को बढ़ाने में भी मदद करते हैं जो आपके सेक्स ऑर्गन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
५. उड़द की दाल –

आधा चम्मच उड़द की दाल और कौंच की दो-तीन कोमल कली को बारीक पीसकर सुबह तथा शाम को लेना चाहिए। यह उपाय काफी फायदेमंद है। इस नुस्खे को रोजाना लेने से सेक्स करने की ताकत बढ़ जाती है।

६. शंखपुष्पी –

शंखपुष्पी 100 ग्राम, ब्राह्नी 100 ग्राम, असंगध 50 ग्राम, तज 50 ग्राम, मुलहठी 50 ग्राम, शतावर 50 ग्राम, विधारा 50 ग्राम तथा शक्कर 450 ग्राम को बारीक कूट-पीसकर चूर्ण बनाकर एक-एक चम्मच की मात्रा में सुबह और शाम को लेना चाहिए। इस चूर्ण को तीन महीनों तक रोजाना सेवन करने से नाईट-फाल (स्वप्न दोष), वीर्य की कमजोरी तथा नामर्दी आदि रोग समाप्त होकर सेक्स शक्ति में ताकत आती है।

पौरुष शक्ति बढ़ाने के उपाय –


त्रिफला –

एक चम्मच त्रिफला के चूर्ण को रात को सोते समय 5 मुनक्कों के साथ लेना चाहिए तथा ऊपर से ठंडा पानी पिएं। यह चूर्ण पेट के सभी प्रकार के रोग, स्वप्नदोष तथा वीर्य का शीघ्र गिरना आदि रोगों को दूर करके शरीर को मजबूती प्रदान करता है।

सफेद मूसली :-

सालम मिश्री, तालमखाना, सफेद मूसली, कौंच के बीज, गोखरू तथा ईसबगोल- इन सबको समान मात्रा में मिलाकर बारीक चूर्ण बना लें। इस एक चम्मच चूर्ण में मिश्री मिलाकर सुबह-शाम दूध के साथ पीना चाहिए। यह वीर्य को ताकतवर बनाता है तथा सेक्स शक्ति में अधिकता लाता है।

 

इन वजह से सेक्स पावर घटते हैं :-

  • ⇒ फ़ास्ट फ़ूड, कोल्ड ड्रिंक्स, चॉकलेट्स , पिज्जा, बर्गर और चाऊमीन इत्यादि को नियमित रूप से खाने करने से सेक्स पावर में कमी आती है।
  • ⇒ लैपटॉप को जांघ में रखकर कभी लैपटॉप पर काम न करें या कोई गरम होने वाली चीज़।
  • ⇒ अगर आप चावल खरीदकर खातें हैं, तो यह ध्यान रखें कि बिना पॉलिश किया हुआ चावल हीं आप खरीदें।
  • ⇒ तनावमुक्त रहे बिना आपकी सेक्स पावर कभी नहीं बढ़ सकती है, इसलिए खुद को बेकार की चिंताओं से दूर रखें।
Yon shakti badhane ke upay

इसी तरह की Health से संबंधित जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे –

Health

x