Career in Medical

भारत के टॉप 10 डेन्टल कॉलेज – Top 10 Dental college in india | Top 10 Dental college list NIRF Ranking 2021

भारत के टॉप 10 डेन्टल कॉलेज – Top 10 Dental college

नैशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF ) 2021 जारी की गई है। पहली वाली एनआईआरएफ रैंकिंग ( NIRF Ranking 2021 Dental Colleges ) में डेंटल कैटिगरी को भी शामिल किया गया। डेंटल कैटिगरी में टॉप पर Manipal College of Dental Sciences ने अपनी जगह बनाई है। टॉप 10 की सूची में दूसरे नंबर पर Dr. D. Y. Patil Vidyapeeth जबकि तीसरे स्थान पर Saveetha Institute of Medical and Technical Sciences है ।

Top 10 Dental college in india

नैशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2021 जारी की गई है , इसमें देश के 5800 संस्थानों ने भाग लिया। पहली वाली एनआईआरएफ रैंकिंग में डेंटल कैटिगरी को भी शामिल किया गया। डेंटल कैटिगरी में टॉप पर मनिपाल कालेज ऑफ डेंटल साइंसेज ने अपनी जगह बनाई है। Top 10 Dental college list NIRF Ranking 2021 :-

Top 10 Dental college in india

भारत के टॉप 10 डेंटल कॉलेज में डेंटल कोर्स भारत में सबसे अधिक आशाजनक और इन डिमांड कोर्स हैं। डेंटल सर्जनों की मांग लगातार बढ़ रही है, जिससे डेंटल साइंस कई साइंस के छात्रों के लिए करियर का विकल्प बन सकता है। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए डेंटल कॉलेजों में प्रवेश NEET परीक्षा में प्राप्त अंकों के साथ साथ कुछ अन्य परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है।

डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया ( DCI ) के आंकड़ों के अनुसार हर साल लगभग 26,949 बीडीएस सीटें प्रवेश के लिए उपलब्ध हैं। एमबीबीएस के बाद, बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, बीडीएस देश में विज्ञान के छात्रों द्वारा चुना जाने वाला सबसे अधिक मांग वाला यह कोर्स है। यहां पर भारत के शीर्ष 10 डेंटल कॉलेजों के साथ साथ उनके रैंक, स्कोर, स्थान और अन्य संबंधित विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी देगा , जो छात्र अपने यूजी / पीजी पाठ्यक्रमों में डेन्टल पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं, वे नीचे दी गई तालिका की जांच कर सकते हैं , Top 10 Dental college in india :-


Institute Name NIRF Ranking
Manipal College of Dental Sciences 1
Dr. D. Y. Patil Vidyapeeth 2
Saveetha Institute of Medical and Technical Sciences 3
Maulana Azad Institute of Dental Sciences 4
King George`s Medical University 5
A.B.Shetty Memorial Institute of Dental Sciences 6
Manipal College of Dental Sciences, Mangalore 7
Sri Ramachandra Institute of Higher Education and Research 8
SDM College of Dental Sciences & Hospital 9
SRM Dental College 10

Top 20 Dental college in India

Top 10 Dental college list NIRF Ranking 2021

यूजी पाठ्यक्रमों के लिए डेंटल कॉलेजों में प्रवेश NEET परीक्षा में प्राप्त अंकों के साथ साथ कुछ अन्य परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया ( DCI ) के आंकड़ों के अनुसार हर साल लगभग 26,949 बीडीएस सीटें प्रवेश के लिए उपलब्ध हैं। एमबीबीएस के बाद, बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, बीडीएस देश में विज्ञान के छात्रों द्वारा चुना जाने वाला सबसे अधिक मांग वाला यह कोर्स है। यहां पर भारत के शीर्ष 10 डेंटल कॉलेजों के साथ साथ उनके रैंक, स्कोर, स्थान और अन्य संबंधित विवरणों के बारे में विस्तृत जानकारी यहां पर दिया गया है ।

Top 25 Medical College in India

x