Essay & Poem

विश्व कैंसर दिवस 2021 पर निबंध – Essay on World Cancer Day | World Cancer Day Essay| World Cancer Day Essay in Hindi

World Cancer Day Essay in Hindi , Essay on World Cancer Day , World Cancer Day Essay , World Cancer Awareness Day Essay , world Cancer Day in Hindi , World cancer day 2021

World Cancer Day 2021 explain in Hindi

कैंसर एक बहुत खतरनाक बीमारी है। इस बीमारी के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से विश्वभर में 4 फरवरी का दिन कैंसर दिवस के रूपमें मनाया जाता है। आधुनिक विश्व में कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे सबसे ज्यादा लोगों में मृत्यु होती है। इसी कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हर साल 4 february को विश्व कैंसर दिवस की तरह मनाने का निर्णय लिया ताकि लोगों को इस भयानक बीमारी कैंसर से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा सके।

इतिहास :-

1933 में UICC (Union for International Cancer Control) की दिशा में जिनेवा, स्विट्जरलैंड और विभिन्न अन्य प्रसिद्ध कैंसर समाजों, अनुसंधान संस्थानों, उपचार केंद्रों और रोगी समूहों के समर्थन के साथ विश्व कैंसर दिवस समारोह की योजना बनाई गई थी|2014 में इसे विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्य 5 पर केंद्रित किया गया है जो कैंसर के कलंक को कम और मिथकों को दूर करने से संबंधित है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ये ध्यान देने योग्य है कि 12.7 मिलीयन से अधिक लोगों की कैंसर की पहचान की गयी साथ ही हर वर्ष 7 मिलीयन लोग इस बीमारी से मरते हैं।

World Cancer Day Essay in Hindi

World Cancer Day Essay

विश्व कैंसर का दिन कैसे मनाया जाता है ? Celebration of World Cancer Day :-

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव तथा रोकथाम के बारे में खास संदेश फैलाने के लिए प्रमुख स्वास्थ्य संगठन के साथ ही गैर सरकारी संगठनतथा कैंप आयोजित करके जागरुकता कार्यक्रम, रैली, भाषण , सेमिनार आदि के द्वारा भाग लेते हैं। यहाँ तक की सामान्य जनता पर भी फोकस किया जाता है, उन्हें इस बीमारी से अवगत कराया जाता है, इस बीमारी के लक्षणों के बारे में बताया जाता है, precautions लेने के बारे में और किन कारणों से कैंसर होता है के बारे में भी बताया जाता है. इन कार्यक्रम में विशेष थीम का भी प्रयोग किया जाता है ताकि इस प्रोग्राम को अधिक से अधिक सफल बनाया जा सके.

हमारे देश में भी कैंसर से लोगों को बचाने के लिए बहुत से अभियान चलाये जा रहे हैं और भारत में 7 नवंबर को राष्ट्रीय स्तर पर कैंसर अवेयरनेस डे मनाया जाता है। उत्सव को मनाने के दौरान, कैंसर होने के कारण के खतरों के बारे उनको बताने के लिये लोगों को लक्षित किया जाता है जैसे तंबाकू का इस्तेमाल, अत्यधिक वजन, कम सब्जी और फल खाना, कम या बिल्कुल भी शारीरिक क्रियाएँ नहीं करना, शराब का इस्तेमाल, एचपीवी संक्रमण, शहरी क्षेत्रों के वायु प्रदूषण, घर के अंदर धुम्रपान, अनुवांशिक खतरा, अत्यधिक धूप में रहना आदि। ह्यूमन पेपिलोमा वायरस और हेपेटाईटिस बी के अलावा टीकाकरण के तरीकों के बारे में भी लोगों को जागरुक किया जाता हैं।

विश्व कैंसर दिवस क्यों मनाया जाता है ?

कैंसर दिवस कैंसर से बचने के लिए तथा इसके शुरुआती लक्षण पहचान करके उसके बचाव के लिए जागरूक किया जाता है। कैंसर एक स्वस्थ शरीर को धीरे-धीरे खत्म कर देता है| कैंसर की अलग-अलग स्टेज होतीं हैं जिनके जरिये डॉक्टर कैंसर के मरीज का इलाज सुनिश्चित करते हैं।

सामान्यत: कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को आम लोगों द्वारा समाज में घृणा और अस्पृश्य के रुप में समझा जाता है। आम लोगों में कैंसर से संबंधित विभिन्न प्रकार के सामाजिक मिथक है जैसे कि कैंसर पीड़ित के साथ रहने या स्पर्श से उन्हें भी ये घातक बीमारी हो सकती है। इस तरह के मिथक को खत्म करने के लिये भी ये दिन मनाया जाता है। इसके होने के कारण, लक्षण और उपचार आदि जैसे कैंसर की सभी वास्तविकता के बारे में सामान्य जागरुकता बनाने के लिये इसे मनाया जाता है।

कैंसर कैसे होता है ?

कैंसर एक बड़ी बीमारियों का समूह है जिसमें असमान्य कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं तथा शरीर में आसपास के हिस्सों पर आक्रमण करने या अन्य अंगों में फैलने के लिए अपनी सीमाओं को पार कर जाती हैं। यह शरीर के किसी भी अंग या ऊतक में शुरू हो जाती है। इस बीमारी में अंतिम अवस्था को मेटास्टेसाइज़िंग (Metastasizing ) कहा जाता है।

कैंसर के लक्षण :-

रोज की दिनचर्या में हम कई तरह के शारीरिक कार्यों को करते हैं, जिनका प्रभाव शरीर पर पड़ता है। लेकिन कुछ प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं, जिन्हें हम अनदेखा कर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इनमें कैंसर के लक्षण भी छिपे हो सकते हैं। जानिए कैंसर के कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में – 

(1) फोड़ा या गांठ – शरीर के किसी भाग में कोई फोड़ा, गांठ या फिर कोई त्वचा के कई सारी परतें, जो एक ही जगह पर इकट्ठा हुई हों, यदि इलाज के बावजूद ठीक नहीं हो पा रही हो, तो इसे गंभीरता से लें। यह त्वचा का कैंसर भी हो सकता है। जो कई तरह का हो सकता है। 

(2) -जब किसी मरीज की जुबान बात करने में बार-बार लड़खड़ाए और उसे तंबाकू, सिगरेट की आदत हो तो ओरल कैंसर की आशंका है।

(3) बोवेल कैंसरइस कैंसर के लक्षणों को बहुत आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है, शायद आपको एहसास भी ना हो. हालांकि 90 फीसदी से ज्यादा मरीजों को एब्डोमिनल पेन महसूस होता है, या बेचैनी या सूजन या फिर bowel में किसी भी तरह का बदलाव, या बिना पाइल्स के खून आना.

(4) बेवजह वजन घटना- बगैर किसी कारण अचानक वजन कम होने पर, इसे अनदेखा न करें। यह कोलोन कैंसर की चेतावनी हो सकती है। यही नहीं य ह पाचन तंत्र के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।  इसके अलावा बेवजह वजन घटना, लीवर कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करने के साथ ही, शरीर की अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के क्षमता पर भी असर डालता है। 

(5) ओवरियन कैंसर महिलाओं में ओवरियन कैंसर के लक्षणों को अक्सर बोवेल सिंड्रोम या पीरियड्स से जोड़कर देखा जाता है. ओवरियन कैंसर का सबसे सामान्य लक्षण है पेट या पेल्विस में बेचैनी महसूस होना, सूजन का बने रहना, जल्दी भूख खत्म हो जाना और सामान्य से ज्यादा बार पेशाब करना.

अगर कोई शारीरिक परेशानी हो रही है और वह बार-बार हो तो यह कतई जरूरी नहीं कि वह कैंसर है। वह कोई दूसरी छोटी-मोटी बीमारी भी हो सकती है। फिर भी सतर्कता जरूरी है। किसी डॉक्टर से मिलकर और टेस्ट कराने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं।

बचाव ही कैंसर का इलाज है इसलिए इन चीजों में करें बदलाव :-

कैंसर से बचना है तो आपको अपने वजन को बढ़ने से रोकना चाहिए। शोधों में इस बात की जानकारी मिलती है कि अगर आपका वजन नियंत्रित रहता है तो आपको स्तन, मूत्राशय, फेफड़े और किडनी के कैंसर का खतरा कम रहता है।  अगर आप कैंसर की जंग जीतना चाहते हैं तो आपको जीवनशैली में सुधार के साथ ही नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि भी करना चाहिए। इसके अलावा, नियमित कैंसर का टेस्ट करना चाहिए ताकि बीमारी बढ़ने से पहले ही उसका पता लग सके

कैंसर ऐसा रोग है, जो धीरे-धीरे वैश्विक महामारी का रूप लेता जा रहा है. इसका इलाज भी इतना महंगा है कि ज्‍यादातर लोग इस खर्चे को वहन नहीं कर सकते. इसलिए बचाव में ही समझदारी है।

(1) धूम्रपान और तंबाकू उत्पाद को छोड़कर
अगर आपको कैंसर से बचना है तो फौरन धूम्रपान एवं तंबाकू उत्पादों को छोड़ दें। धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों के सेवन से आपको फेफड़े, मुंह, गले, किडनी, मूत्राशय और पैनक्रियाज का कैंसर हो सकता है। 
 

(2) कैंसर से बचना है तो आपको अपने वजन को बढ़ने से रोकना चाहिए। शोधों में इस बात की जानकारी मिलती है कि अगर आपका वजन नियंत्रित रहता है तो आपको स्तन, मूत्राशय, फेफड़े और किडनी के कैंसर का खतरा कम रहता है।  अगर आप कैंसर की जंग जीतना चाहते हैं तो आपको जीवनशैली में सुधार के साथ ही नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि भी करना चाहिए। इसके अलावा, नियमित कैंसर का टेस्ट करना चाहिए ताकि बीमारी बढ़ने से पहले ही उसका पता लग सके ।

(3) शराब पीना बंद करें।

(4) अपनी दिनचर्या में बदलाव करें। सुबह जल्दी उठें। व्यायाम करें या प्रतिदिन टहलें ।

(5) अपने डाइट का अवश्य ध्यान रखें। डाइट में फल, ब्रोक्ली, लहसुन, साग सब्जियां, फाइबर युक्त भोजन करें। मेवे, ओमेगा ३ फैटी एसिड आदि का सेवन करे।

Word Cancer Day FAQ’S

1 . World Cancer divas kab manaya jata hai

Ans :- 4 February को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है ।

World Cancer Day Slogans

You never know how strong you are until being strong is the only choice you have” (Cayla Mills)

” Time is shortening. But every day that I challenge this cancer and survive is a victory for me ” (Ingrid Bergman)

x