Essay & Poem

वैलेंटाइन डे क्या है ? – Valentine Day क्यों मनाते हैं? , इस दिन की History क्या है? – वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट दें? Valentine Day Kya Hai

Valentine Day List , Valentine Day Kya Hota Hai , Valentine Day Kya hai , Valentine Day Gift for Boyfriend , Valentine Day Gift for Girlfriend , Valentine Day History , Valentine Day celebrate Kaise Kare , Valentine week , valentine Day in Hindi

Table of Contents

वैलेंटाइन डे क्या है ? Valentine Day Kya Hai ?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का आज की इस पोस्ट में Valentine Day Kya Hai , Valentine Day Kya Hota Hai इन सब से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से दी गई है, आशा करती हूं कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगे आप सभी को “” Happy Valentine Day “”

What is Velantine Day ? Definition , Facts , History , Origins & Traditions explain in hindi :-

Valentine Day Kya Hai

Happy Valentine’s Day 2021 :-

वेलेंटाइन डे 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन डे वीक (Valentine’s Day Week)के रूप में मनाया जाता है। रोज डे के साथ 7 फरवरी को इसकी शुरुआत होती है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। पश्चिमी देशों में तो इस दिन की रौनक अपने शवाब पर होती है, वहीं भारत और अन्य पूर्वी देशों में इस दिन को मनाने का अपना-अपना अंदाज होता है। प्यार के इजहार का यह खास सप्ताह पूरे जोरशोर से मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे आज एक ग्लोबल फेस्टिवल बन गया है. और बने भी क्यों न जबकि इस दुनिया को प्रेम की जरूरत है। यह विश्व में यह दिन अलग – अलग नामों से मनाया जाता है। इटली में इसे स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में तथा चीन में ‘नाइट्स ऑफ सेवेन्स’ वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को ‘वाइट डे’ का नाम से जाना जाता है।

वैलेंटाइन डे Valentine’s Day ( प्रेम दिवस ) की परिभाषा :-


वैसे प्यार की कोई भाषा नहीं होती और यह आंखों से बयां होता है, लेकिन कई बार इसे शब्दों में पिरोना बेहद जरूरी हो जाता है। प्यार के लिए पूरी जिंदगी भी कम पड़ जाती है, लेकिन बावजूद इसके वेलेंटाइन डे को प्यार जताने के लिए खास दिन के रुप में देखा जाता है। वेलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है, और इस दिन को ‘प्रेम का उत्सव’ भी कहा जाता है। वेलेंटाइन डे के दिन लव-बर्ड्स एक दूसरे को गिफ्ट्स देते है, साथ घूमते है और इस दिन का भरपूर आंनद उठाते है। प्रेम की परिभाषा को आज तक कोई नहीं समझ पाया है। लेकिन वैलेंटाइन डे एक ऐसा दिन है, जिस दिन आप खुलकर अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं।

वैलेंटाइन डे ( संत वैलेंटाइन डे )का इतिहास :-

वेलेंटइन डे की शुरुआत अमेरिका में सेंट वेलेंटाइन की याद में हुई थी। सर्वप्रथन यह दिन अमेरिेका में ही मनाया गया, फिर इंग्लैंड में इसे मनाने की शुरुआत हुई। इसके बाद यह पूरे विश्व में धीरे-धीरे मनाया जाने लगा। कुछ देशों में इसे अलग-अलग नामों के साथ भी मनाया जाता है। वेलेंटाइन-डे मूल रूप से सेंट वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। हालांकि सेंट वेलेंटाइन के बारे में ऐतिहासिक तौर पर अलग-अलग मत देखने को मिलते हैं। 1969 में कैथोलिक चर्च ने कुल ग्यारह सेंट वेलेंटाइन के होने की पुष्टि की और 14 फरवरी को उनके सम्मान में पर्व मनाने की घोषणा की। इनमें सबसे महत्वपूर्ण वेलेंटाइन रोम के सेंट वेलेंटाइन माने जाते हैं।  

रोम में राजा क्‍लॉडियस का सम्राज्य हुआ करता था, जो अपने पराक्रम, वीरता और श्रेष्ठता के लिए दुनिया भर में जाना जाता था और एक दिन क्‍लॉडियस ने अपने सम्राज्य को विश्व शक्ति बनाने के लिए अजीबोग़रीब फ़रमान जारी किया। जिसमें उन्होंने अपने सम्राज्य के किसी भी पुरुष को शादी नहीं करने का आदेश दिया। इस बारे में क्‍लॉडियस का कहना था कि शादी करने से पुरुष की बौद्धिक और शारीरिक शक्ति का नाश हो जाता है। ऐसे में रोम की वीरता और श्रेष्ठता बनाए रखने के लिए पुरुषों को अविवाहित रहना ज़रूरी है।इसके बाद संत वैलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के इस बेतुके फ़रमान का पूर्णत: विरोध किया और रोम के लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया। इसके अतिरिक्त संत वैलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के आदेश की परवाह न करते हुए, रोम में सैनिकों और अधिकारियों समेत आम लोगों की शादी करवाई। जिससे क्लॉडियस काफी नाराज़ हुए और उन्होंने 14 फरवरी सन् 269 को संत वैलेंटाइन को गिरफ्तार करने का आदेश दिया और फिर संत वैलेंटाइन को गिरफ्तार कर उन्हें सूली पर चढ़ा दिया गया। जिस दिन संत वैलेंटाइन को सूली पर लटकाया गया, उसी दिन से वैलेंटाइन डे मनाने की प्रथा की शुरुआत हुई।  

कैसे मनाते हैं वैलेंटाइन डे

दुनिया के हर दिल की धड़कन को 14 फरवरी का इंतजार  रहता है। प्यार करने वाले इस दिन को अपने अपने तरीके और अंदाज से मनाते हैं। यह प्यार और रोमांस का त्योहार है इस दिन लोग अपने प्रेमी-प्रेमिका या पार्टनर को गिफ्ट और संदेश भेजते हैं। सभी अपने प्यार, दोस्ती की फीलिंग शेयर करते हैं और अपने पार्टनर के साथ अपना रिश्ता और अच्छा बनाने की कोशिश करते है। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ अपना रिश्ता गहरा बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बताई गई वैलेंटाइन डे की स्पेशल टिप्स आपके बहुत काम आएगी।

किसके साथ मनाये वैलेंटाइन डे

अपने लवर या पत्नी के साथ प्यार और विश्वास बढ़ाने के लिए

(a) आप अपने लवर को या वाइफ को एक प्यारा सा एक लाल गुलाब ( Red Rose) दे सकते हैं। लाल गुलाब का मतलब प्यार होता है। जो मन की भावनाओं को प्रकट करता है।

(b) आप अपने पार्टनर के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बना सकते हैं। वैसे मॉल या फिल्म या लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं।

(c)आप अपने पार्टनर के साथ कैंडिल लाइट डिनर भी कर सकते हैं । कैंडिल लाइट डिनर के लिए होटल जा सकते हैं या अपने घर में ही कैंडिल लाइट डिनर का मजा ले सकते हैं। एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे तो आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा।

(d) आप अपने पार्टनर गर्ल फ्रेंड, बॉय फ्रेंड, लवर या वाइफ को आप प्यारा सा गिफ्ट भी दे सकते हैं। जिससे कभी होने वाले छोटे मनमुटाव भी आसानी से छूमंतर हो जायेंगे।

(e)आप अपने पार्टनर से प्यारभरी बातें भी कर सकते हैं।

Valentine Day List

Valentine Day List

वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को क्या गिफ्ट दें :-

इन तोहफों को देकर गर्ल फ्रेंड ,बॉय फ्रेंड और पत्नी को दें सरप्राइज :-

Valentine Day Gift for Boyfriend

बॉय फ्रेंड या पति को दें ये गिफ्ट –

अपनी फीलिंग्स , भावनाएं , गुजारे हुए कुछ अच्छे पलों को एक लेटर में लिखें और अपने पार्टनर को दें।

  • फोटोज
  • आरएफआइडी ब्लोकिंग वालेट
  • बेल्ट
  • हेल्थ बैंड
  • कुशन
  • टेबल लैम्प
  • शर्ट, टी शर्ट
  • परफ़्यूम

गर्ल फ्रेंड या वाइफ को दें ये गिफ्ट –


Valentine Day Gift for Girlfriend

  • चॉकलेट
  • ज्वैलरी
  • ड्रेस
  • चाय मग
  • इयरिंग
  • डायरी
  • वाॅच
  • मेकअप किट
  • बैग
  • टैडी वीयर
  • केक

वैसे प्यार करने के लिए पूरी जिंदगी भी कम पड़ जाती है, लेकिन बावजूद इसके  Valentine Day  को प्यार जताने के लिए खास दिन के रुप में देखा जाता है। वेलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है, और इस दिन को ‘प्रेम का उत्सव’ या प्रेमी

x