General Knowledge

सब्सिडी क्या है, कितने प्रकार की होती है | सब्सिडी के फायदे ? | Subsidy kya Hai | Subsidy ka Matlab kya Hai

Subsidy kya Hai , Subsidy ka Matlab kya Hai , Subsidy kya Hota Hai , Benifits of Subsidy , loss of subsidy , subsidy in Hindi , Subsidy Full details in Hindi , what is subsidy in Hindi

सब्सिडी क्या है ? | Subsidy kya Hai

सब्सिडी का अर्थ होता है, सरकार द्वारा मिलने वाली आर्थिक मदद। इसी के साथ दूसरे शब्दों में बताना चाहेंगे कि किसी संस्था , व्यवसाय या व्यक्ति को सरकार सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ को सब्सिडी कहा जाता है , यह सब्सिडी आमतौर पर किसी व्यक्ति को कर या फिर कर कटौती के रूप में दी जाती है।

सब्सिडी किन कारणों की वजह से प्रदान की जाती है ?

सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य यह है कि आम लोगों पर पड़ने वाले आर्थिक भार को कम करना है। ज्यादातर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का प्रयोग लघु उद्योग क्षेत्रों को मदद करने के लिए की जाती हैं , और अक्सर इस सब्सिडी का प्रयोग सामाजिक और आर्थिक नीतियों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

Subsidy kya Hai

यदि किसी भी व्यापारी क्षेत्र में नुकसान होता है , तो सरकार उन्हें सब्सिडी के माध्यम से उनके व्यवसाय में सहायता प्रदान करती है , और भी और हमारे एलपीजी गैस जैसे इत्यादि चीजों के दामों में बढ़ोतरी हो जाती है , तब लोगों को सरकार सब्सिडी के माध्यम से सहायता प्रदान करती है , ऐसा करके सरकार इन चीजों के बढ़े हुए मूल्य को कम से कम करने का प्रयास करती है।

सब्सिडी कितने प्रकार की होती है ? – Types of Subsidy

सब्सिडी ऐसे तो अनेकों प्रकार की होती है , जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण सब्सिडी के बारे में हमने इस पोस्ट में दिए गए हैं :-

  • उत्पादन सब्सिडी :– उत्पादन सब्सिडी का अर्थ है कि किसी उत्पाद के उत्पादन पर दिए जाने वाला आर्थिक लाभ । उत्पादन सब्सिडी उसे कहते हैं , जो किसी उत्पाद के विशेष उत्पादन पर दिया जाता हैं । कभी-कभी सरकार किसी विशेष उत्पाद के उत्पादन में आवश्यक सब्सिडी प्रदान करती है , ऐसा वे इसलिए करती हैं , ताकि उस उत्पाद का उत्पादन अधिक हो और उस उत्पाद के उत्पादन में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जा सके। जिससे उस उत्पादन क्षेत्र में अधिक से अधिक लोग सामने आकर प्रोत्साहित हो सके।
  • रोजगार सब्सिडी :– कभी-कभी सरकार रोजगार के क्षेत्र में भी सब्सिडी प्रदान करती हैं , इस सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य देश को बेरोजगारी से मुक्त कराना है। सरकार द्वारा दी जाने वाली इस रोजगार सब्सिडी उद्योगपतियों को प्रोत्साहित करके रोजगार के नए अवसर देने का प्रयास करना है।
  • परिवहन सब्सिडी :– सरकारी सरकार की सब्सिडी को इसलिए प्रदान करती है कि सरकारी परिवहन के क्षेत्र में बढ़ावा मिल सके। इस सब्सिडी को प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदूषण को कम किया जा सके , ताकि वे लोग जो अपनी निजी वाहनों का प्रयोग करते हैं वह अपने निजी वाहन के स्थान पर सरकारी परिवहन का प्रयोग अधिक से अधिक कर सकें।
  • कर सब्सिडी :– सरकार द्वारा दी जाने वाली कर सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य कर में छूट देने के लिए दी जाती है। ऐसा करने के बहुत से मुख्य उद्देश्य हैं , जैसे कि किसी प्रकार के उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए या किसी भी प्रकार के उद्योग के जरिए नौकरी के ज्यादा से ज्यादा अवसरों का निर्माण आदि कराना।
  • धार्मिक सब्सिडी :– यही तक ही नहीं इसके अलावा हमारी सरकार धार्मिक क्षेत्रों के लिए भी सब्सिडी देती है , यह सब्सिडी सरकार अपने देश के तीर्थ स्थलों पर यात्रा कर यात्रियों को प्रदान करती हैं , ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य यह है , कि किसी भी यात्रियों पर उनके खर्चे का अत्यधिक भार न रह सके।

व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी क्या हैं ? – Vehicle Scrappage Policy in Hindi | Vehicle scrappage policy India 2021

भारत सरकार के द्वारा किन-किन प्रकार के क्षेत्रों में सब्सिडी प्रदान की जाती हैं ?

भारत सरकार के द्वारा विभिन्न विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में सब्सिडी प्रदान की जाती हैं , जैसा कि आप नीचे देखे :-

  • खाद्य उद्योग हेतु सब्सिडी :– सरकार खाद्य उद्योगों के लिए भी सब्सिडी प्रदान कराती है , जिससे कि वे बेहतर और अच्छे तरीके से खाद्य उद्योगों का व्यापार कर सकें। यह सब्सिडी कुछ व्यापारो के लिए दी जाती है जैसे कि दूध , मछली पालन , मुर्गी पालन एवं फल समेत ऐसे कई लघु उद्योगों के लिए प्रदान कराती है।
  • उर्वरक सब्सिडी :– हमारे देश में सबसे ज्यादा किसान व्यक्ति हैं , इसीलिए हमारे देश को कृषि प्रधान देश कहा जाता है , मगर किसानी करने में छोटे किसानों की अत्यधिक लागत लगती है , अच्छी फसल के लिए किसानों को उर्वरक का प्रयोग करना पड़ता है , और आज के इस महंगाई के दौर में उर्वरकों का मूल्य काफी अधिक हो चुका है। किसानों के इन्हीं खर्चों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने उर्वरकों को खरीदने के लिए कुछ मदद करती है , यह मदद भारत सरकार सब्सिडी के माध्यम से करती है , जिससे कि किसान खेती करने के लिए कम दामों में उर्वरक जैसे :– यूरिया और अन्य प्रकार के उर्वरक खरीद सके।
  • खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी :– भारत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों को इस प्रकार की सब्सिडी प्रदान करती है।इस प्रकार की सब्सिडी में सरकार चावल , आटा , चीनी जैसे बुनियादी खाद्य पदार्थों पर सब्सिडी प्रदान करके ऐसे लोगों की आर्थिक सहायता करती है।

  • हज यात्रा सब्सिडी :– हमारे देश में हिंदू लोगों के अतिरिक्त मुस्लिम धर्म भी बड़ी मात्रा में मौजूद हैं । जिस प्रकार से हिंदू धर्म में लोग तीर्थ यात्रा करते हैं , वैसे ही मुस्लिम धर्म में लोग हज यात्रा करते हैं । भारत सरकार हज यात्रियों को भी सब्सिडी प्रदान करती है , ताकि वह इस सब्सिडी के माध्यम से अपनी हज यात्रा को आसान बना सकें। हज यात्रा करने पर हज यात्रियों को अत्यधिक खर्चा करना पड़ता है और लगभग हर कोई व्यक्ति हज यात्रा नहीं कर पाता है , इन्हीं चीजों को भारत सरकार ने ध्यान में रखकर हज यात्रियों के लिए प्रतिवर्ष एक आवश्यक सब्सिडी प्रदान करती है । सब्सिडी का लाभ उठाकर जो हज यात्री हज यात्रा नहीं कर पाते वह भी अपनी यात्रा को सफलतापूर्वक पूरी कर लेते हैं ।
  • ईंधन सब्सिडी :– जैसा कि आप सभी जानते हैं ईंधन जैसे कि :– एलपीजी गैस , केरोसिन , डीजल आदि का उपयोग करते हैं , समय के साथ – साथ इसका मूल्य भी बढ़ता जा रहा है। इन चीजों के मूल्य में बढ़ोतरी होने के कारण गरीब लोग इसे नहीं खरीद पाते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार गरीब लोगों को ईंधन सब्सिडी प्रदान कराती है । जिससे वे अपना जीवन – यापन आसानी से कर पाते हैं।
  • वस्त्र उद्योग सब्सिडी :– जैसा कि आप सभी जानते हैं , हमारे भारत में वस्त्र रेशम के धागों द्वारा बनाई जाती हैं , और रेशम के धागे जुट , कपास इत्यादि से बनता है। आजकल लोग रेशम के बने वस्त्रों का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं , परंतु इसमें अधिक लागत लगने के कारण व्यापारी को इस क्षेत्र में व्यापार स्थापित करने में काफी ज्यादा निवेश करना पड़ता है ,ऐसे में यदि सरकार इस क्षेत्र में सब्सिडी प्रदान करती है , तो ऐसे व्यापारियों को कम निवेश करना पड़ता है।
  • लघु उद्योग के लिए सब्सिडी :– हमारे देश में कई लोग ऐसे है , जो बेरोजगार है , ऐसे लोगों को भारत सरकार उन्हें स्वयं का स्वरोजगार शुरू करने के लिए आवश्यक सब्सिडी प्रदान करती है ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें , जिसके कारण सभी छोटे व्यापारियों को अपने कर में छूट मिल जाती है।

Kisan Credit Card Yojana – किसान क्रेडिट कार्ड योजना अप्लाई आनलाईन

सब्सिडी के नुकसान ? – loss of subsidy

सब्सिडी के निम्न नुकसान है , जैसा कि नीचे दिए गए हैं :-

  • जरूरतमंद की बजाएं किसी और को पहुंच सकता है फायदा 
  • अमीरों को भी मिलती है सब्सिडी
  • सब्सिडी का सही इस्तेमाल ना होना
  • अधिकता का भार
  • उत्पाद में कमी

सब्सिडी के फायदे ? – Benifits of Subsidy

  • किसानों को मिलता है फायदा
  • बेरोजगारी कम करने की कोशिश

Conclusion :-

आज के इस पोस्ट में हम आपको Subsidy kya Hai के बारे में विस्तार से बताया है, अगर आपको दी गई जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । धन्यवाद

x