Latest News

सहारा इंडिया रिफंड अप्लाई ऑनलाइन | Sahara India Refund Status

Sahara India Refund Status: सहारा इंडिया परिवार ने सभी निवेशकों के पैसे रिफंड करना शुरू कर दिया है, जिन लोगों ने भी सहारा इंडिया में अपना पैसा फिक्स डिपॉजिट या कोई अन्य स्कीम में लगाया था , जिसके लिए सेबी के द्वारा रिफंड रेगुलेशन की प्रक्रिया चलाई जा रही है । अब ऐसे निवेशकों का पैसा सहारा इंडिया के द्वारा वापस किया जा रहा है । ऐसे में अगर आपका पैसा भी सहारा इंडिया में फसा हुआ है और आप चिंतित हैं , तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है , क्योंकि सेवी के निर्देश अनुसार सहारा इंडिया परिवार की तरफ से सभी निवेशकों का पैसा धीरे-धीरे रिफंड किया जा रहा है। जिन भी निवेशकों ने सहारा इंडिया परिवार में अपना पैसा निवेश किया था , उनके पैसे रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Sahara India Refund Status

ऐसे में अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सहारा इंडिया परिवार के निवेशकों का पैसा कितने दिन में वापस मिलेगा ( sahara india refund) सहारा इंडिया की तरफ से कब तक पैसा वापस लौटाया जाएगा , आपको बता दें कि सहारा इंडिया परिवार की तरफ से जितने भी निवेशकों का पैसा फसा हुआ था उनका पैसा धीरे-धीरे करके वापस किया जा रहा है वैसे मैं अगर आप भी सहारा इंडिया परिवार में पैसा इन्वेस्ट किए थे तो आप कुछ समय इंतजार कर लेता का पैसा भी रिफंड कर दिया जाएगा , तो आज के इस ब्लॉग में सहारा इंडिया रिफंड 2023 , Sahara India Refund Status से संबंधित जानकारी विस्तार से बताया गया है।

Sahara India Refund 2023

अगर आप भी सहारा इंडिया मैं अपना जवाब तुझे किसी भी स्कीम में इन्वेस्ट किए थे , और आपका पैसा भी कंपनी बंद होने के बाद फस गया था । देश के कोने कोने से लोग सहारा इंडिया के विभिन्न स्कीम में अपना कीमती जमा पूंजी लगाए थे ऐसे में इस बात को ध्यान में रखकर सेवी के द्वारा सहारा इंडिया परिवार कंपनी को सभी निवेशकों का पैसा रिफंड करने का निर्देश दिया गया था , जिस निर्देश का पालन करते हुए सहारा इंडिया परिवार की तरफ से सभी निवेशकों के पैसे धीरे-धीरे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जा रहे हैं। सहारा इंडिया की तरफ से रिफंड की प्रक्रिया पिछले वर्ष से ही शुरू कर दी गई है ।

ऐसे में अगर आप के भी पैसे फंसे हुए हैं और आप अपना रिफंड का इंतजार कर रहे हैं तो आप थोड़ा समय इंतजार कर लीजिए धीरे-धीरे सहारा इंडिया की तरफ से आपका पैसा रिफंड कर दिया जाएगा । आपने जितना पैसा इन्वेस्ट किया था वह पैसा आपके खाते में धीरे-धीरे ट्रांसफर कर दिया जाएगा इसके लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा रिफाइंड की प्रक्रिया चल रही है बहुत सारे निवेशकों के खाते में ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

सहारा इंडिया की तरफ से रिफंड कब तक मिलेगा ?

सेबी के निर्देशानुसार सहारा इंडिया परिवार की तरफ से निवेशकों के पैसे रिफंड किए जा रहे हैं। सहारा इंडिया परिवार की तरफ से रिफंड की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है , अब तक निवेशकों की 25781.37 करोड रुपए दिसंबर 2021 तक निवेशकों के खाते में जमा कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपका पैसा भी फंसा हुआ है तो आप थोड़ा समय इंतजार कर लीजिए । सहारा इंडिया की तरफ से रिफंड की प्रक्रिया चल रही है धीरे-धीरे सभी निवेशकों के पैसे उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। आपका पैसा भी आपके बैंक खाते में जल्दी रिफंड कर दिया जाएगा।

सहारा इंडिया रिफंड लेने के लिए कॉल करें ?

सहारा इंडिया के निवेशक जो कि सहारा इंडिया परिवार के विभिन्न स्कीम में अपना पैसा लगाए थे , उनका पैसा डूब चुका है । बहुत सारे लोगों का पैसा डूब गया था ।‌ मगर अब उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं है वे लोग अपने पैसे के रिफंड पाने के लिए शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा चिटफंड कंपनियों द्वारा हो रहे फर्जीवाड़ा को लेकर कई सारे हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है । इस हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल करके अपना शिकायत दर्ज करवा सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में भी इससे संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड लेने के लिए शिकायत कैसे करें ?

अगर आपका भी पैसा सहारा इंडिया स्कीम में फंस गया है और आप इसके लिए शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेट्स को फॉलो करके अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ‌

  • सहारा इंडिया रिफंड शिकायत दर्ज करने के लिए कंजूमर हेल्पलाइन की वेबसाइट consumerhelpline.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर अपना अकाउंट क्रिएट कर ले।
  • इसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर ले।
  • अब आप यहां पर अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं एवं मांगी गई जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट कर दें।
  • इस तरह से आपका शिकायत दर्ज कर लिया जाएगा और आपको एक शिकायत नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा
  • यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपके ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।
  • इस प्रकार से आपका सहारा इंडिया रिफंड के लिए शिकायत दर्ज कर ली जाएंगी एवं आपके शिकायत का जल्द ही निवारण कर दिया जाएगा।

सहारा रिफंड 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सहरा इंडिया में फसा पैसा निकालने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद सहारा इंडिया में फंसे पैसे निकाले 2023 ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज देखने को मिलेगा ।
  • यहां पर पर्सनल डिटेल्स को भरते हुए समित बटन पर क्लिक करें।
  • अब मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से सहारा इंडिया रिफंड के लिए आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।

सहारा इंडिया बैंक में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सहरा इंडिया में फसा पैसा निकालने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद सहारा इंडिया में फंसे पैसे निकाले 2023 ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज देखने को मिलेगा ।
  • यहां पर पर्सनल डिटेल्स को भरते हुए समित बटन पर क्लिक करें।
  • अब मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से सहारा इंडिया रिफंड के लिए आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।

ladki Kaise Pataye

Conclusion

सहारा इंडिया कंपनी में बहुत सारे लोगों का पैसा फस गया है , से संबंधित सारी जानकारी यहां पर विस्तार से बताया गया है। जो लोग भी रिफंड लेना चाहते हैं। आज के इस ब्लॉग में , मैं आपको सहारा इंडिया रिफंड कैसे लें? ,Sahara India Refund Status सहारा इंडिया रिफंड लेने के लिए शिकायत दर्ज करने से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताया है।

आशा करता हूं कि दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित हो और आप भी यहां पर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके सहारा इंडिया रिफंड के लिए शिकायत दर्ज करके रिफंड पा सकते हैं। अगर ठीक है जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि कचिया जानकारी पहुंच सके।

x