Education News

CBSE Board Exams 2021 Updates : शिक्षा मंत्री का एलान, दसवीं की परीक्षाएं रद्द व बारहवीं की स्थगित

CBSE Board Exams 2021 Updates

  • सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला ।
  • रद्द हुईं 10वीं की परीक्षाएं ।
  • 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स 01 जून तक स्थगित ।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शिक्षा मंत्रालय व सीबीएसई अधिकारियों की बैठक में हुआ निर्णय ।
CBSE Board Exams 2021 Updates

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बुधवार, 14 अप्रैल को शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) व सीबीएसई अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक हुई है , जिसमें यह फैसला लिया गया है , कि देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है ।

CBSE Board Exams 2021 Cancelled

देशभर में बढ़ते कोरोना महामारी के मामलों को देखते हुए CBSE बोर्ड की परीक्षाओं 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल के लिए टाल दी गई हैं । 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे । 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा । परीक्षाओं की शुरुआत से पहले कम से कम 15 दिनों का नोटिस दिया जाएगा । यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि “4 मई से 14 जून तक आयोजित होने वाली दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं । और 10वीं क्लास के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लास में भेजा जाएगा । अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है, तो कोरोना से हालात सामान्य होने पर वह परीक्षा दे सकता है ।

x