सरकारी योजना

अगर इस लिस्ट में हैं नाम तो फ्री में मिलेगा 3 गैस सिलेंडर , उज्जवला लाभार्थियों की लिस्ट डाउनलोड करे | Ujjwala Yojana 2022

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में सिलेंडर की रकम 3 अप्रैल से भेजना शुरू करेगी जिसके बाद लाभार्थी एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग कर सकेंगे । यहां तक कि लाभार्थी दूसरे सिलेंडर के लिए बुकिंग 15 दिनों के बाद करवा सकेंगे । Free Cylinder

पेट्रोलियम ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के निर्देश तैयार किए हैं । इन नियमों के मुताबिक अगर लाभार्थी के खाते में गैस सिलेंडर लेने के लिए एडवांस पेमेंट भेजती है और वह पैसा पाने के बाद गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करवाता है और सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे आने वाले 2 सिलेंडर के पैसे नहीं दिए जाएंगे ।

 फ्री गैस सिलेण्‍डर योजना 2022 – Free Cylinder

फ्री गैस सिलेंडर योजना: इस समय भारत देश में गैस का दाम आसमान छू रहा है लगा हैं और यह क्‍यों हो है यह आप सभी को पता ही हैं। इन सभी को नजर में रखते हुये देश की ने गरीब वर्ग को राहत देने के लिए एक तरह का राहत पैकेज तैयार किया हैं। यह राहत पैकेज लगभग 1.7 लाख करोड़ रूपये का हैं। इस राहत पैकेज से सरकार ने अलग-अलग वर्ग के लोगों को अलग-अलग प्रकार की स्‍कीम के तहत लाभ दिया जा रहा हैं।अब ऐसे में ही फ्री गैस सिलेण्‍डर की भी योजना निकली हुई हैं जिसमें आपको 3 महिने तक फ्री गैस सिलेण्‍डर दिये जायेगें। तो अब हम आपको यह भी बता देते है कि यह फ्री गैस सिलेण्‍डर कौनसे लोगों को दिये जायेगें और इसके लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए।

Ujjwala Yojana 2022

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में सिलेंडर की रकम 3 अप्रैल से भेजना शुरू करेगी जिसके बाद लाभार्थी एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग कर सकेंगे । यहां तक कि लाभार्थी दूसरे सिलेंडर के लिए बुकिंग 15 दिनों के बाद करवा सकेंगे । पेट्रोलियम ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के निर्देश तैयार किए हैं । इन नियमों के मुताबिक अगर लाभार्थी के खाते में गैस सिलेंडर लेने के लिए एडवांस पेमेंट भेजती है और वह पैसा पाने के बाद गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करवाता है और सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे आने वाले 2 सिलेंडर के पैसे नहीं दिए जाएंगे ।

अगर इस लिस्ट में हैं नाम तो फ्री में मिलेगा 3 गैस सिलेंडर , उज्जवला लाभार्थियों की लिस्ट डाउनलोड करे |

कैसे मिलेगा फ्री में गैस सिलेण्‍डर

Free Gas Cylinder को ने एक योजना के तहत जोड़ दिया हैं। जिसका नाम है गरीब कल्‍याण योजना (Garib Kalyan Yojana)। वैसे फ्री गैस सिलेण्‍डर वाली योजना का नाम उज्‍ज्‍वला योजना ( Ujjwala Yojana) हैं।

तो चलिए अब हम आपको बता देते है कि सिलेण्‍डर किस तरह दिये जायेगें।

  1. उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेण्‍डर गरीब कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत दिये जायेगें।
  2. तीन फ्री गैस सिलेण्‍डर आपको तीन महिने तक ही दिये जायेगें।
  3. यानि एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।
  4. जिन लोगों के पास छोटा सिलेण्‍डर यानि 5 किलोग्राम वाला सिलेण्‍डर हैं उन्‍हें कुछ 8 सिलेण्‍डर दिये जायेगें।
  5. यानि एक महिने में 3 सिलेण्‍डर ही दिये जायेगें।

तो इस प्रकार दो प्रकार के सिलेण्‍डर हैं एक तो 14.2 किलो वाला और 5 किलोग्राम वाला। आप इसे ऐसे भी बोल सकते हो एक तो बड़ा सिलेण्‍डर और दूसरा छोटा वाला गैस सिलेण्‍डर। तो चलिए अब फ्री गैस सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए यह भी जान लेते हैं।

FREE GAS CYLINDER लेने के लिए पात्रता

फ्री सिलेण्‍डर देने जा रही है उसके लिए कुछ पात्रता भी रखी गई हैं। जो व्‍यक्ति इन पात्रता के अन्‍दर आता है उन्‍हें ही इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा।

  1. आपके उज्‍ज्‍वला योजना के अन्‍तर्गत गैस कनेक्‍शन होना चाहिए।
  2. आपका मोबाइल नम्‍बर गैस कनेक्‍शन से लिंक होना चाहिए।
  3. अधिकतम 3 सिलेण्‍डर ही इस योजना के तहत दिये जायेगें।
  4. एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।

अगर आप यह पात्रता रखते हो तो आपको भी फ्री सिलेण्‍डर योजना का लाभ जरूर मिल सकता हैं। अब यह भी जान लेते है कि फ्री में सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या करना होगा।

कैसे मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर ?


सरकार के द्वारा दी गई जानकारी से यह पता चला है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देगी लेकिन इसके लिए ने कुछ समय भी मांगा है ।

सूत्रों से पता चला है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में सरकार सिलेंडर की रकम 3 अप्रैल से भेजना शुरू करेगी जिसके बाद लाभार्थी एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग कर सकेंगे । यहां तक कि लाभार्थी दूसरे सिलेंडर के लिए बुकिंग 15 दिनों के बाद करवा सकेंगे ।

पेट्रोलियम ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 3 माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के निर्देश तैयार किए हैं । इन नियमों के मुताबिक अगर लाभार्थी के खाते में गैस सिलेंडर लेने के लिए एडवांस पेमेंट भेजती है और वह पैसा पाने के बाद गैस सिलेंडर की बुकिंग नहीं करवाता है और सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे आने वाले 2 सिलेंडर के पैसे नहीं दिए जाएंगे ।

तीन एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान ।

  • पेट्रोलियम द्वारा तीन एलपीजी गैस सिलेंडर केबल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दिया जाएगा ।
  •  गैस सिलेंडर लेने से पहले उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के खाते में पैसे भेज देगी ।
  •  उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में पैसे प्राप्त हो जाने के बाद वह गैस सिलेंडर लेने के लिए गैस वितरण कंपनी में बुकिंग करवा सकेंगे ।
  •  सरकार के द्वारा तीन सिलेंडर के लिए अलग-अलग पैसे भेजे जाएंगे ।
  •  अगर किसी लाभार्थी को पहला गैस सिलेंडर लेने के लिए पैसा दिया जाता है और वह उस पैसे से गैस सिलेंडर नहीं लेता है तो उसे अगले दो गैस सिलेंडर के लिए पैसे नहीं दिए जाएंगे ।
  •  जब पैसे भेजे जाएंगे गैस वितरण कंपनी के द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस करके इसकी जानकारी दी जाएगी ।
  •  अगर आप पहली बार मिले पैसे से सिलेंडर नहीं लेते हैं तो दूसरे सिलेंडर के लिए आपको एडवांस पेमेंट नहीं किया जाएगा ।
  •   उज्ज्वला योजना के लाभार्थी को इस बीच अपने कनेक्शन में मोबाइल नंबर अपडेट कराने का भी मौका मिलेगा ।
  •   गैस के लिए पूरा पेमेंट दिया जाएगा लाभार्थी को अपने ओर से एलपीजी गैस सिलेंडर लेने के लिए ₹1 भी नहीं खर्च करने होंगे ।
  • लाभार्थी संबंधित जानकारी अपने गैस एजेंसी जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं ।

x