Desi Health Tips

कोरोना वायरस लहर क्या है ? पहली, दूसरी एवं तीसरी | Corona Wave India in Hindi

Corona Wave India in Hindi , Types of Corona wave , Corona 2nd Wave Symptoms in Hindi , corona ke lakshan in hindi 2021 , corona ke bachav in hindi , corona se bachne ke upay in hindi , Corona second wave symptoms , Corona Third wave symptoms , Corona wave in india , Corona wave in Hindi

नमस्कार दोस्तों कैरियर जानकारी के इस ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है आज के इस ब्लॉग में मैं आपको कोरोना वायरस लहर क्या है, पहली, दूसरी, तीसरी लक्षण, नई लहर (Corona Wave India in Hindi) (Symptoms, 1, 2, 3, Second, Third, ), Corona wave in Hindi के बारे में बात करेंगे विस्तार से , अगर आप भी इस बात को जानना चाहते हैं तो आइए जानते हैं विस्तार से ।

Corona Wave India in Hindi

Corona Wave India in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि हमारे देश में आज के इस समय में कोरोना महामारी से चारों तरफ हाहाकार ही हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना बस हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भी यह अपना कहर बरसा रहा है। इस कोरोना महामारी के चलते देश में आज के समय में आर्थिक तंगी के हालात दिख रहे है , इतना ही नहीं लोग इससे काफी डर भी गए है । कोरोना की बात करते ही हम एक बात सुनते है , कि कोरोना की दूसरी लहर, कोरोना की पहली लहर से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है।

क्या आप जानते है कि कोरोना ही पहली लहर क्या है ? कोरोना ही दूसरी लहर क्या है ? , अगर नहीं तो आइए इस पोस्ट में मैंने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी है , तो आइए जानते हैं ।

कोरोना वायरस लहरCorona Wave in Hindi

कोरोना जिस तरह से तबाही मचा रहा है , ऐसे में हमें इस बात को समझना चाहिए कि कोरोना केवल एक बीमारी ही नहीं है बल्कि यह एक जानलेवा महामारी भी है। अभी के इस समय में कोरोना से मृत्यु दर में काफी बढ़ोतरी देखने को मिला है । जो काफी भयानक है। भारत मे इस समय में कोरोना की दूसरी लहर काफी सक्रिय है , जिससे लोगों की मृत्यु दर में काफी इजाफा हो रहा है , साथ ही हमारा देश जिस तरह से प्राणवायु ऑक्सीजन के लिए प्रयत्न कर रहा है, वही देश में आर्थिक तंगी के कारण कई समस्याएं जैसे बेरोजगारी और भुखमरी जैसी समस्याएं भी उत्पत्र हो रही है। कोरोना ने जब से दुनिया में दस्तक दी है, तब से अभी तक में कोरोना की 3 लहरों ने तबाही मचा दी है । कोरोना के सभी लहरों एवं कोरोना के लक्षण की जानकारी हम विस्तार से बताए है ।

कोरोना पहली लहर – Corona 1st Wave

सबसे पहले कोरोना की पहली शुरुआत दिसंबर 2019 में भारत में हुआ था । इसे कोरोना की पहली लहर कहा जा सकता है। इसकी शुरुआत दिसम्बर 2019 से मानी जाती है, जब कोरोना दुनिया के कई हिस्सों में अपने पैर पसार चुका था। यह दुनिया में अलग–अलग हिस्सों के साथ भारत में भी आ चुका था । भारत में पहला केस केरल राज्य में मिला था।

कोरोना पहली लहर लक्षण – Corona 1st Wave Symptoms

कोरोना की पहली लहर में मरीजों को कुछ इस प्रकार की समस्याएं होती थी , जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं :-

  • कोरोना मरीजों को सर्दी व जुकाम के साथ -साथ तेज खांसी की समस्या होती थी। 
  • तेज बुखार और बदन का टूटना। 
  • गले में खराश का होना साथ ही खाने के स्वाद में बदलाव का आना। 
  • कोरोना संदिग्धों के गले में दर्द व सूखापन की समस्या भी होती । 

कोरोना दूसरी लहर – Corona 2nd Wave


देश कोरोना की पहली लहर से उभर ही रहा था कि अचानक देश में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है , विशेषज्ञों का मानना था कि यह दूसरी लहर पहली लहर से भी खतरनाक हो सकती है। डॉक्टर की मानें तो इस लहर में लोगों को काफी ज्यादा खतरा है, अगर लोग लापरवाही करने से भी नही मानते है, तो आने वाला समय काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

कोरोना दूसरी लहर लक्षण – Corona 2nd Wave Symptoms in Hindi

कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को कुछ इस प्रकार की समस्या का सामना कर पड़ सकता है, जैसा कि नीचे दिए गए हैं :-

  • तेज दस्त लगना।
  • आँख आना या आंखों में तकलीफ होना।
  • तेज सिरदर्द होना ।
  • स्वाद या गंध का चला जाना।
  • त्वचा पर दाने या उंगलियों या पैर की उंगलियों का काटना, चुभना या लाल होना।
  • मरीज के सीने में दर्द व सीने में कफ की समस्या का उत्पत्र होना ।
  • शरीर में थकान का होना व शरीर का टूटना । 
  • मरीज जो इस समस्या से जूझ रहे है उनमे ऐसा देखा गया है की उनके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर एकदम से गिर जाता है, जिससे उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही है ।

कोरोना तीसरी लहर – Corona Third Wave

महाराष्ट्र व दिल्ली के हालात देखे तो ऐसा लग रहा है कि दोनों जगहों पर कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। कोरोना की दूसरी लहर के लक्षण ही तीसरी लहर में देखने को मिलते है।


कोरोना तीसरी लहर लक्षण – Corona Third wave symptoms

फर्क बस इतना है कि इस तीसरी लहर में या इस नये स्ट्रेन में मरीज के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता झट से कम हो जाती है, एवं मरीज की सांस ( आक्सीजन लेवल ) भी अचानक से कम हो जाती है। यह एक बहुत बड़ा कारण है , जिससे यह कहा जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर ने भारत में दस्तक दे चुकी है ।

कोरोना से बचने के उपाय

कोरोना से बचने के उपाय निम्न हैं जैसा कि नीचे दिए गए हैं :- 

  • भीड भाड के इलाके में जाने से बचें साथ ही बाहर जाते समय 2 मास्क या अच्छी क्वालिटी के मास्क का प्रयोग करें। 
  • दूसरों से सामाजिक दूरी बनाए रखें।
  • अगर आपको ऐसा महसूस होता है की आपके शरीर में तकलीफ है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  • नीम के पेड़ के पत्तों का सेवन करें साथ ही नीम गिलोय की टहनी का सेवन, यह दोनों आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते है। 
  • कोरोना की गाइडलाइन का पालन करे और अपना एवं अपनों का बचाव करें।  

FAQ

Q :- कोरोना की शुरूआत कब हुई थी ? 

Ans :- विश्वव्यापी महामारी की शुरुआत दिसम्बर 2019 से मानी जाती है। 

Q :- कोरोना क्या है ?

Ans :- कोरोना संक्रमण से फैलने वाली एक बीमारी है। 

Q :- वर्तमान में भारत में कोरोना की कौन सी लहर तबाही मचा रही है ? 

Ans :- Ans : दूसरी एवं तीसरी

Q :- कोरोना का सबसे बडा उपचार क्या है ?

Ans :- कोरोना से बचाव ही उपचार है। 

Q :- कोरोना दूसरी के लहर लक्षण क्या हैं ?

Ans :- कोरोना दूसरी के लहर लक्षण – तेज दस्त लगना , स्वाद या गंध का चला जाना, तेज सिरदर्द होना , आँख आना या आंखों में तकलीफ होना , त्वचा पर दाने या उंगलियों या पैर की उंगलियों का काटना, चुभना या लाल होना , शरीर में थकान का होना व शरीर का टूटना , शरीर में ऑक्सीजन का स्तर एकदम से गिर जाना ।

Q :- कोरोना तीसरी के लहर लक्षण क्या हैं ?

Ans :- तीसरी लहर में या इस नये स्ट्रेन में मरीज के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता झट से कम हो जाती है, एवं मरीज की सांस ( आक्सीजन लेवल ) भी अचानक से कम हो जाती है। यह एक बहुत बड़ा कारण है , जिससे यह कहा जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर ने भारत में दस्तक दे चुकी है और इसके ये निम्न लक्षण है ।

x