Biography in Hindi

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, भाला फेंक एथलीट, ओलंपिक 2021 | Neeraj Chopra Biography in Hindi | Neeraj Chopra Olympic Medal

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय, नीरज चोपड़ा बायोग्राफी, भाला फेंक एथलीट, रिकॉर्ड, टोक्योओलंपिक, गोल्ड मैडल विजेता, शेड्यूल, जाति, धर्म , Neeraj Chopra Biography, Neeraj Chopra Biography in Hindi , Javelin Throw in Hindi , Tokyo Olympic 2021, Gold Medal

Neeraj Chopra Biography

नीरज चोपड़ा ( Neeraj Chopra ) भारत के जेवलिन थ्रो यानि कि भाला फेंक खिलाड़ी है , जिन्होंने हालही में Tokyo Olympics 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बेहतरीन जैवलिन थ्रो करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है । वे अपना एवं भारत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कर लिया है। उन्होंने फाइनल में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी फेंक कर एक रिकॉर्ड सेट कर लिया था , जिसे कोई भी पार नहीं कर सका ।

Neeraj Chopra Biography in Hindi

इनके भाला फेंक में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण उन्हें आर्मी में भी शामिल किया गया था । जिसके कारण वे अपने घर के लिए आजीविका का साधन बन गये हैं । तो आइए इनके जीवन के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं :-

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय (Neeraj Chopra Biography in Hindi)

नाम नीरज चोपड़ा
जन्म 24 दिसंबर, 1997
जन्म स्थान पानीपत हरियाणा
उम्र 23 Year
माता सरोज देवी
पिता सतीश कुमार
नेटवर्थ लगभग 5 मिलियन डॉलर
शिक्षा स्नातक
कोच उवे होन
संपूर्ण विश्व में रैंकिंग 4
पेशा जैवलिन थ्रो
धर्म हिन्दू
जाति हिन्दू रोर मराठा

नीरज चोपड़ा का जन्म एवं परिवार (Birth and Family)

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का जन्म सन 1997 में 24 दिसंबर को भारत देश के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार एवं इनकी माता का नाम सरोज देवी है। नीरज चोपड़ा की दो बहने भी हैं। भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के पिता जी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडरा के किसान हैं, जबकि इनकी माताजी हाउसवाइफ है। नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई बहन हैं, जिनमें से यह सबसे बड़े हैं।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा (Neeraj Chopra Education)

भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हरियाणा से ही की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन्होंने ग्रेजुएशन तक की डिग्री प्राप्त की है। अपनी प्रारंभिक पढ़ाई को पूरा करने के बाद नीरज चोपड़ा ने बीबीए कॉलेज ज्वाइन किया था और वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री भी हासिल की थी।

Neeraj chopra Army Biography in Hindi

नीरज चोपड़ा ( Neeraj Chopra ) भारत के जेवलिन थ्रो यानि कि भाला फेंक खिलाड़ी है , जिन्होंने हालही में Tokyo Olympics 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बेहतरीन जैवलिन थ्रो करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है । वे अपना एवं भारत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कर लिया है। उन्होंने फाइनल में अपने पहले ही प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी फेंक कर एक रिकॉर्ड सेट कर लिया था , जिसे कोई भी पार नहीं कर सका । नीरज चोपड़ा Indian Army में 4 Rajputana Rifles से हैं ।

नीरज चोपड़ा रिकॉर्ड (Neeraj Chopra Record)


  • साल 2012 में लखनऊ में आयोजित हुए अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने 68.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल को हासिल किया जाता है।
  • नेशनल यूथ चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने साल 2013 में दूसरा स्थान हासिल किया था और उसके बाद उन्होंने आईएएएफ वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप में भी पोजिशन बनाई थी।
  • नीरज चोपड़ा ने इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 81.04 मीटर थ्रो फेंककर एज ग्रुप का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। यह प्रतियोगिता साल 2015 में आयोजित हुई थी।
  • नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंक कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया था और गोल्ड मेडल हासिल किया था।
  • साल 2016 में नीरज चोपड़ा ने दक्षिण एशियाई खेलों में पहले राउंड में ही 82.23 मीटर की थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल को प्राप्त किया।
  • साल 2018 में गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ खेल में नीरज चोपड़ा ने 86.47 मीटर भाला फेंक कर एक और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।
  • साल 2018 में ही नीरज चोपड़ा ने जकार्ता एशियन गेम में 88.06 मीटर भाला फेका और गोल्ड मेडल जीतकर इंडिया का नाम रोशन किया।
  • नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले इंडियन जैवलिन थ्रोअर हैं।इसके अलावा एक ही साल में एशियन गेम और कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड मेडल हासिल करने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके पहले साल 1958 में मिल्खा सिंह द्वारा यह रिकॉर्ड बनाया गया था।

नीरज चोपड़ा Tokyo ओलंपिक 2020 (Neeraj Chopra Tokyo Olympic Match 2020)

Neeraj Chopra Olympic Medal

फाइनल मैच जोकि 7 अगस्त शाम 4:30 बजे आयोजित किया गया था । इस मैच में निईराज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है । वे भारत के इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर लिया है । इन्होने फाइनल मुकाबले में 6 राउंड में से पहले 2 राउंड में ही 87.58 की सबसे ज्यादा डिस्टेंस का रिकॉर्ड सेट कर दिया था, जिसे अगले 4 राउंड में कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सके और अंत में नीरज की पोजीशन पहले नंबर पर ही बनी रही और वे स्वर्ण पदक अपने नाम कर गए ।

भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने बुधवार को टोक्यो ओलंपिक ( Tokyo Olympic 2020 ) में परफेक्ट जैवलिन थ्रो कर फाइनल में अपनी जगह बनाई और ट्रैक एंड फील्ड में ओलंपिक का पहला मेडल दिलाने के लिए अपनी दावेदारी को प्रस्तुत किया है। नीरज चोपड़ा 86.65 मीटर की कोशिश के साथ क्वालिफिकेशन में टॉप पर रहते हुए ओलंपिक फाइनल में अपनी पोजीशन बनाने वाले पहले इंडियन जैवलिन प्लेयर बने। जिसके कारण नीरज चोपड़ा से देश को Gold Medal की आस जगी है।

नीरज चोपड़ा को मिले हुए पुरस्कार (Medal and Award)


साल मैडल व पुरस्कार
2012 राष्ट्रीय जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2013 राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप रजत पदक
2016 तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड
2016 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप रजत पदक
2017 एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गोल्ड मेडल
2018 एशियाई खेल चैंपियनशिप स्वर्ण गौरव
2018 अर्जुन पुरस्कार

FAQ’S

Q :- नीरज चोपड़ा कौन है ?

Ans :- नीरज चोपड़ा भारतीय के एथलीट भाला फेंक खिलाड़ी हैं ।

Q :- नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी है ?

Ans :- नीरज चोपड़ा की उम्र 23 वर्ष है ।

Q :- नीरज चोपड़ा की जाति क्या है ?

Ans :- हिन्दू रोर मराठा ।

Q :- नीरज चोपड़ा की हाइट कितनी है ?

Ans :- नीरज चोपड़ा की हाइट 5 फुट 10 इंच

Q :- नीरज चोपड़ा का ओलिंपिक 2021 का बेस्ट थ्रो कितना है ?

Ans :- नीरज चोपड़ा का ओलिंपिक 2021 का बेस्ट थ्रो 87.58 मीटर है।

Q :- जेवलिन थ्रो के लिए ओलंपिक रिकॉर्ड कितने का है ?

Ans :- जेवलिन थ्रो के लिए ओलंपिक रिकॉर्ड 90.57 मीटर का हैं ।

Q :- नीरज चोपड़ा की सैलरी कितनी है ?

Ans :- 1 से 5 मिलियन डॉलर के आसपास

Q :- Neeraj Chopra job

Ans :- नीरज चोपड़ा भारत के जेवलिन थ्रो यानि कि भाला फेंक खिलाड़ी है , एवं वे Indian Army में 4 Rajputana Rifles से हैं ।

x