Biography in Hindi

भगवंत मान का जीवन परिचय – भगवंत मान आम आदमी पार्टी | Bhagwant Mann Biography in Hindi

Bhagwant Mann Biography in Hindi – आपके मन में यह प्रश्न आता होगा कि भगवंत मान कौन है? (who is Bhagwant Mann) यह तो हम सभी जान ही चुके है. आगे इस आर्टिकल में हम भगवंत मान के परिवार (bhagwant mann family), भगवंत मान की जाति (bhagwant mann cast), भगवंत मान की शिक्षा (bhagwant mann Education), भगवंत मान के करियर (bhagwant mann career),

Bhagwant Mann Biography in Hindi

भगवंत मान के राजनीतिक जीवन (bhagwant mann political life) और भगवंत मान की संपत्ति (Bhagwant Mann’s property) सहित अन्य चीजों के बारे में बात करेंगे , तो चलिए शुरू करते है भगवंत मान का जीवन परिचय , Bhagwant Mann Biography in Hindi जानते हैं विस्तार से :-

Table of Contents

Bhagwant Mann Biography in Hindi

भगवंत मान पंजाब के एक लोकप्रिय हास्य कलाकार, अभिनेता व गायक हैं और साथ ही वे पंजाब की लोकसभा सीट संगरूर से आम आदमी पार्टी के निर्वाचित सांसद हैं। वे इससे पूर्व 2014 में भी वे आप पार्टी से इसी लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे। वर्तमान पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 के लिए उन्हें आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के गांव सतोज, संगरूर में हुआ था। इनके पिता का नाम मोहिंदर सिंह व माता का नाम हरपाल कौर है। भगवंत की उम्र वर्तमान में 48 वर्ष हैं। इनका पत्नी का नाम इंदरप्रीत कौर है, 2015 में उनका तलाक हो गया था। इनका एक बेटा और एक बेटी है।इन्होंने अपनी 12वीं तक की शिक्षा अपने गांव के स्कूल से ही की। इसके बाद इन्होंने शहीद उधम सिंह राजकीय कॉलेज से 1992 में बीकॉम प्रथम वर्ष की पढ़ाई की लेकिन इसके बाद पढ़ाई छोड़ दी थी।

Bhagwant Mann Biography

नाम (Name) भगवंत मान (Bhagwant Mann)
जन्म (Born) 17 अक्टूबर 1973
उम्र (Age) 48 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place) संगरूर (पंजाब)
पिता Father’s Name श्री मोहिंदर सिंह
माता Mother’s Name श्रीमती हरपाल कौर
पेशा (Profession) राजनीतिज्ञ /सामाजिक कार्यकर्ता /हास्य अभिनेता
गायक
वर्तमान सांसद सीट संगरूर
पार्टी (Party) आम आदमी पार्टी (AAP)
शिक्षा (Education) B com प्रथम वर्ष
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी (Wife) इंदरप्रीत कौर
धर्म (Religion) सिक्ख
राष्ट्रीयता भारतीय

भगवंत मान का जीवन परिचय

भगवंत मान पंजाब के एक लोकप्रिय हास्य कलाकार, अभिनेता व गायक हैं और साथ ही वे पंजाब की लोकसभा सीट संगरूर से आम आदमी पार्टी के निर्वाचित सांसद हैं। वे इससे पूर्व 2014 में भी वे आप पार्टी से इसी लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे। वर्तमान पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 के लिए उन्हें आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के गांव सतोज, संगरूर में हुआ था।

भगवंत मान जी जो पीले रंग की पगड़ी पहनते हैं ,वह शहीद भगत सिंह जी की निशानी है, के सरदार भगत सिंह जी आजादी के समय इसी रंग की पगड़ी पहनते थे इसी कारण भगवंत मान जी सरदार भगत सिंह जी को यादें रखते हैं और उनकी निशानी को हमेशा अपने सिर पर सजाते हैं|

भगवंत मान राजनीतिक करियर

  • भगवंत मान ने वर्ष 2011 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। वे वर्ष 2011 में मनप्रीत सिंह बादल की पंजाब पार्टी पीपुल्स पार्टी में शामिल हुए थे।
  • इसके बाद उन्होंने 2012 में लहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और हार गए।
  • साल 2014 में वे अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए और संगरूर लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।
  • भगवंत मान पंजाब में आप पार्टी के संयोजक होने के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता भी है।
  • 17वीं लोकसभा के लिए 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भगवंत मान ने अपनी संगरूर लोकसभा सीट से भारी मतों से जीत दर्ज की और संसद में दोबारा पहुंचे।
  • आपको बता दें कि वह लोकसभा में भगवंत मान आम आदमी पार्टी के एकमात्र सांसद हैं। लोकसभा में वे अपने मुखर अंदाज के लिए जाने जाते हैं। किसी भी मुद्दे पर अपनी बात को वह ढृढ़ता के साथ सदन के पटल पर रखते हैं।

Bhagwant Mann का कॉमेडी से लेकर पंजाब का CM बनने तक के सफर

2014 के बाद जब 2019 में दोबारा लोकसभा के चुनाव हुए तो भगवंत फिर आम आदमी पार्टी की ओर से संगरूर लोकसभा सीट से जीत हासिल की। इस बार भी उन्हें काफी वोटों से विजय घोषित किया गया। और वो आम आदमी पार्टी के पंजाब के सबसे बड़ा चेहरा बनकर उभर कर पार्टी के पंजाब के प्रधान के रूप में आम आदमी पार्टी को लगातार मजबूत कर रहे हैं। उनकी मेहनत और पंजाब की लोकप्रियता को देखकर पंजाब के लोगों से रायसुमारी के साथ आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के क्रांतिकारी मुख़्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने मान साहब को आगामी विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अपना मुख़्यमंत्री उम्मीदवार घोसित किया है।

भगवंत मान आम आदमी पार्टी बायोग्राफी

भगवंत मान पंजाब के एक लोकप्रिय हास्य कलाकार, अभिनेता व गायक हैं और साथ ही वे पंजाब की लोकसभा सीट संगरूर से आम आदमी पार्टी के निर्वाचित सांसद हैं। वे इससे पूर्व 2014 में भी वे आप पार्टी से इसी लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे। वर्तमान पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव 2022 के लिए उन्हें आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के गांव सतोज, संगरूर में हुआ था।

Harsh Rajput Reporter Biography in hindi

FAQs – भगवंत मान बायोग्राफी

प्रश्न: भगवंत मान का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

उत्तर: भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब राज्य के संगरूर जिले के सतोज गांव में हुआ था।

प्रश्न: भगवंत मान कहां तक पढ़े है?

उत्तर: इन्होंने 12वीं पास कर रखी ही। इन्होंने स्नातक डिग्री के लिए प्रवेश लिया था लेकिन वो ये पूरी नहीं कर पाए थे।

प्रश्न: भगवंत मान की पत्नी का क्या नाम है?

उत्तर: भगवंत मान की शादी श्रीमति इंदरजीत कौर से हुई थी। परन्तु 2015 में दोनों का तलाक हो गया था। इन दोनों का एक बेटा और एक बेटी भी है जो अब विदेश में रहते है।

प्रश्न: भगवंत मान की सम्पत्ति कितनी है?

उत्तर: भगवंत मान नेटवर्थ 2.68 करोड़ (लगभग) रूपये की है। और इसके इलावा मान के पास एक टोयोटा फॉर्च्यूनर कार, एक क्रूज कार और एक गन भी है।

प्रश्न: भगवंत मान की जाति क्या है?

उत्तर: इनका जन्म एक जाट सिख परिवार में हुआ था।

प्रश्न: भगवंत मान की आयु कितनी है?

उत्तर: वर्ष 2022 के अनुसार भगवंत मान 48 वर्ष के हो चुके है।

प्रश्न: क्या भगवंत मान ने दूसरी शादी की है?

उत्तर: नहीं अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

प्रश्न: भगवंत मान मोबाइल नंबर क्या है?

उत्तर: भगवंत मान मोबाइल नंबर (Contact Number) – 9815923450

x