सरकारी योजना

रोजगार के लिए युवाओं को मिलेगा 10 लाख रुपया : बिहार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी व युवा उद्यमी योजना | Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana

रोजगार के लिए युवाओं को मिलेगा 10 लाख रुपया

आप लोगों को पता ही है कि बिहार में रोजगार का कितना ज्यादा किल्लत है। ऐसे में आज के समय में बिहार सरकार की तरफ से रोजगार के अनुपात में सुधार करने के लिए रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है । उन्हीं में से एक महत्वपूर्ण योजना बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना , जो कि अभी अभी जारी किया गया है । इस योजना के तहत आप भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं , और इस योजना के तहत ₹10 lakh तक का आर्थिक सहायता ले सकते हैं । तो अगर आप भी इस योजना में इच्छुक है,।

Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana

तो आपको मैं आज के इस ब्लॉग में इस योजना के बारे में जैसे कि बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना क्या है? ( Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021 ) इस योजना का उद्देश्य, लाभ , पात्रता , महत्वपूर्ण दस्तावेज और बिहार उद्यमी योजना के आवेदन की प्रक्रिया उन सब से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से आज के इस ब्लॉग में बता रहा हूं आपसे निवेदन है की पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana 2021

आपको बता दें कि बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वर्गों के लिए उद्यमी लोन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए 1000000 रुपए का प्रोत्साहन राशि दी जाएगी इस योजना को सरकार ने उद्योग को प्रोत्साहन प्रोत्साहन देने के मकसद से शुरू किया है जैसा कि आप जानते हैं कि बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना 2021 के माध्यम से बिहार में बेरोजगारी की दर में काफी कमी आ सकती है तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को खुद का आर्थिक सहायता प्राप्त होगी जिससे कि वे अपना खुद का उद्योग शुरू कर पाएंगे आपको बता दें कि बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए बिहार सरकार के द्वारा एक सौ दो करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है ।


बिहार में बेरोजगारी खत्म करने और उद्यमियों को उत्साहित करने के लिए बिहार सरकार के द्वारा बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को ₹1000000 का आर्थिक सहायता उद्धव को बढ़ाने के लिए दिया जाएगा इस योजना का लाभ प्रदेश के युवाओं को प्रदान किया जाएगा प्रदेश के बीच सभी लोग जिनकी आयु 18 वर्ष 50 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को इंटरमीडिएट आईटीआई पॉलिटेक्निक या डिप्लोमा के समकक्ष कोई भी डिग्री की होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना बिहार के माध्यम से बिहार में बढ़ रहे बेरोजगारी दर में काफी गिरावट आ सकता है इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को प्राप्त हुई 1000000 रुपए की राशि में से युवाओं को केवल ₹500000 लाख रुपए ही वापस करने होंगे मतलब के ₹500000 का अनुदान सरकार के द्वारा प्रदान किया जाएगा 5 लाख रुपए 83 परिवारों को एक परसेंट का ब्याज दर पर भुगतान करना होगा इस योजना का संचालन बिहार उद्योग विभाग द्वारा किया जा रहा है।

Bihar Mukhyamantri Udyami Yojana

योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
किस ने लांच की बिहार सरकार
लाभार्थी बिहार के अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के नागरिक
उद्देश्य उद्योग स्थापित करने के लिए बढ़ावा देना
प्रोत्साहन राशि 10 लाख रुपए
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2021

बिहार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना 2021

बिहार मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत महिलाओं को उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के माध्यम से बिहार की महिलाएं को अपना उद्योग स्थापित करने के लिए और आगे बढ़ने के लिए 10 लाख रुपए का आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है इस 10 लाख रुपए से महिलाएं अपने उद्योग को आगे बढ़ा सकती है।


  • आपको बता दें कि दी गई 10 लाख रुपए में से महिलाओं को केवल ₹500000 ही सरकार को वापस लौट आना है बाकी बचे 5 लाख रुपए बिहार सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दिया जाता है आपको बता दें कि महिलाओं को दी गई राशि पर कोई भी ब्याज दर नहीं लिया जाता है बिना ब्याज दर पर रुपए रोजगार को बढ़ाने के लिए महिलाओं को दिया जा रहा है।
  • मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना को चलाने के लिए सरकार के द्वारा 400 करोड़ों पे का बजट बनाया गया है ताकि इस योजना के माध्यम से महिला सशक्त वह आत्मनिर्भर बन सके एवं प्रदेश के अन्य नागरिकों को भी रोजगार प्रदान कर सकें।
  • इससे बेरोजगारी दर काफी घटने की संभावना जताई जा रही है इस योजना के माध्यम से प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे जिससे कि बेरोजगारी दर घटेगा।
  • सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला की आयु 18 वर्ष 50 वर्ष के बीच में होना चाहिए एवं महिला के द्वारा इंटरमीडिएट आईटीआई पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के समकक्ष कोई भी डिग्री होना चाहिए।
  • योजना केवल पार्टनरशिप फर्म , एलएलपी , प्रोपराइटरशिप फर्म एवं प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लिए ही दिया जा सकता है वही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

Mukhyamantri udyami Yojana 2021 का उद्देश्य

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म एवं लघु उद्योग को बढ़ावा देना है ताकि राज्य के महिला एवं युवा आत्मनिर्भर बन सके वह प्रदेश की बेरोजगारी दर कम हो सके आपको पता ही है कि इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी वह राज्य की महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिससे कि वे अपना व्यापार शुरू कर पाएंगे और इस योजना के माध्यम से वे लाभ लेकर अपनी अजीब का को चला सकेंगे और आत्मनिर्भर बन सकेंगे और खुद और दूसरों के लिए भी रोजगार पैदा कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ब्याज दर

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ 10 लाख रुपए में से लाभार्थी को केवल 5 lakh ही वापस करना होता है बाकी 5 लाख रुपया अनुदान के रूप में दिया जाता है मतलब की 10 लाख रुपए में से केवल 5 lakh रुपए ही वापस करने होते हैं जिन पर केवल 1 % का ब्याज दर देना होता है यह ऋण की लाभार्थी को 84 किस्तों में वापस लौट आना होता है।

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना ब्याज दर


मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत राज्य के महिलाओं को 10 लाख रुपए का आर्थिक सहायता की जाती है जिसमें से 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है मतलब की 5 लाख रुपए का अनुदान दिया जाता है बाकी बचे 5 लाख रुपए को बिना किसी ब्याज दर पर 84 आसान किस्तों में वापस करना होता है। आपको बता दें कि महिला उद्यमी योजना में महिलाओं को मिलने वाले आर्थिक सहायता में किसी भी प्रकार का ब्याज दर नहीं देना होता है वह आपको बता देगी दी गई राशि में से 50 परसेंट का अनुदान भी दिया जाता है ।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति या फिर अति पिछड़ा वर्ग, महिला तथा युवा उद्यमी आवेदन कर सकते है। इन सभी वर्गो के उद्यमियों के लिए पात्रता इस प्रकार है , जैसा कि नीचे दिए गए हैं :-

  • आवेदक बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  •  इस योजना का लाभ उठाने के लिए करंट अकाउंट भी होना अनिवार्य है।
  • प्रोपराइटरशिप फर्म उद्यमी द्वारा अपने निजी पैन पर किया जा सकता है।
  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • केवल प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी अथवा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ही इस योजना का लाभ उठा सकती है।
  • आवेदक की शक्षित योग्यता 10+2 या इंटरमीडिएट, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, डिप्लोमा या समकक्ष उत्तीर्ण होनी आवश्यक चाहिए।
  • आवेदक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला या युवा होना चाहिए।

बिहार उद्यमी योजना आवेदन कैसे करे ?

इस ब्लॉग में हमने बताया है किस तरीके से आप किस तरह Bihar Udyami Yojana online apply कर सकता है।

  • आपको बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना आवेदन शुरू होने के बाद आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा :-

Click :- Apply for Bihar Udyami Yojana

  • STEP 1 :- इसके बाद फिर आपको होम पेज पर रजिस्टर के लिंक पर क्लिक करना होगा।जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने पंजीकरण फॉर्म ओपन हो जायेगा ।
  • STEP 2 :- इसमें आपको अपना नाम व्यक्तिगत जानकारी आदि देना है , आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, एप्लीकेशन टाइप आदि दर्ज करना होगा।  अब आपको गेट ओटीपी के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • STEP 3 :-अब आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।सभी Important Documents को अपलोड करना होगा (PDF file), अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • STEP 4 :- और अंत में आपको सफलतापूर्वक पंजीकृत किया जाएगा और आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा ।
  • आपका लॉगिन आईडी आपका आधार कार्ड नंबर होगा और आपका पासवर्ड आपका मोबाइल नंबर होगा ।

x