Wishes

वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2021 / फरवरी वीक डे लिस्ट 2021 :- Happy Valentine week / Calendar list 2021 explain in hindi :-

2021 Valentine’s Day 2021 week list in hindi :-

वैलेंटाइन वीक लिस्ट 2021 आपको नहीं पता है तो आइये जानते हैं हैं कि वैलेंटाइन डे कब से लेकर कब तक है। वैलेंटाइन डे के अनुसार फरवरी में रोज डे कब है , प्रपोज डे कब है , चॉकलेट डे कब है, टैडी डे कब है, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे कब है 2021 , Valentine week List in Hindi में ।

Valentine week List in Hindi

वैलेंटाइन डे ( Valentine’s Day ) :-

प्रत्येक वर्ष फरवरी का महीना अधिकतर प्रेमियों के लिए खास होता है। जो लोग जो किसी से प्यार करते हैं लेकिन अभी तक अपने दिल के एहसास साथी से बयां नहीं कर पाए हैं, उनके लिए वैलेंटाइन वीक काफी ख़ास होता है। वैलेंटाइन वीक में अलग-अलग दिन अलग-अलग तरीके से कपल्स एक-दूसरे को गिफ्ट्स, कार्ड और चॉकलेट देकर स्पेशल महसूस कराते हैं। वेलेंटाइन डे एक अंतरराष्ट्रीय त्योहार है जो अपने अंदर मौजूद प्यार की भावना को व्यक्त करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। वेलेंटाइन डे इवेंट केवल एक दिन का नहीं होता है, बल्कि पूरे सप्ताह रहता है। वैलेंटाइन्स डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है और ईसाई किंवदंतियों के संत वेलेंटाइन की पुण्यतिथि के रुप में भी मनाया जाता है। विश्व के अधिकांश देशों में, 14 फरवरी को नेशनल हॉलीडे माना जाता है। 

अगर आप भी वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराना चाहते हैं. तो जल्दी प्लानिंग कर लीजिए. क्योंकि वेलेंटाइन डे में अब कुछ दिन ही बाकि हैं. वेलेंटाइन वीक का जश्न 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी तक चलता है। आइए आपको बताते हैं वेलेंटाइन वीक में किस दिन कौन सा डे मनाया जाता है ।

Valentine week List in Hindi

Valentine Day List

(1) Rose Day ( रोज डे ) 2021 :-

वैलेंटाइन डे 2021 का पहला दिन Rose Day ( 7 February ) रविवार को पड़ रहा है। दुनिया में 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। इस दिन का उल्लास सभी प्रेम करने वाले जोड़े के चेहरे पर नजर आने आने लगता है।  इस दिन कपल्स एक-दूसरे को लाल गुलाब का फूल देते हैं। और उनसे अपनी भावनाओं को साझा करते हैं । यह दिन पूरी तरह से प्यारे फूल को समर्पित हैं। 

रोज डे की शायरी

गुलाब की खूबसूरती भी फिकी सी लगती हैं,
जब तेरे चेहरे पर मुस्कान खिल उठती हैं,
यूँ ही मुस्कुराते रहना मेरे प्यार तू,
तेरी खुशियों से मेरी साँसे जी उठती हैं।

एक रोज उनके लिए,
जो मिलते नहीं रोज रोज,
मगर याद आते हैं हर रोज।

लफ्जों की तरह तुझे किताबों में मिलेंगे
बन के महक तुझे गुलाबों में मिलेंगे,
खुद को कभी अकेला मत समझना,
हम तुझे तेरे दिल में या तेरे ख्यालों में मिलेंगे।

(2) प्रपोज डे ( Propose day) :-

प्रपोज डे 2021 सोमवार को पड़ रहा है।प्रपोज डे वैलेंटाइन सप्ताह का दूसरा दिन है. यह नए गर्ल फ्रेंड और नए बॉयफ्रेंड के लिए महत्त्वपूर्ण दिन होता है इस दिन गर्ल फ्रेंड और बॉयफ्रेंड एक दुसरे को प्रपोज करके नई जिंदगी की शुरुवात करते हैं।

प्रपोज डे की शायरी :-

प्यार की आंच से तो पत्थर भी पिघल जाता हैं
सच्चे दिल से साथ दे तोह नसीब भी बदल जाता हैं
प्यार की राहों पर गर मिल जाये सच्चा हमसफ़र,
तो कितना भी गिरा हुआ इंसान भी संभल जाता हैं |

दिल करता हैं ज़िन्दगी तुझे दे दू,
ज़िन्दगी की सारी खुशियाँ तुझे दे दू,
दे दे अगर तू मुझे भरोसा अपने साथ का,
तो यकीन मान अपनी सांसे भी तुझे दे दू

क्या तुम मेरी वैलेंटाइन बनोगी ?


(3) चॉकलेट डे ( Chocolate Day ) :-

रोज़ डे पर गुलाब देने और प्रपोज़ डे पर प्रपोज करने के बाद कपल्स 9 फरवरी को एक-दूसरे को चॉकलेट देकर अपना प्यार जताते हैं। Chocolate Day प्यार में और मिठास ला देता है और प्यार को बढ़ा देता है। Chocolate Day पूरे विश्व में 9 फ़रवरी को मनाया जाता है | यह दिन प्यार करने वालो के लिए बहुत ही खास दिन होता है | दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को चॉकलेट खिलाते हैं ताकि जिंदगी में चॉकलेट की तरह ही मिठास बनी रहे.

चॉकलेट डे शायरी :-

चॉकलेट डे आया है तेरी याद लाया है,
आजाओ आज दिल ने तुझे फिर बुलाया है,
ए जान-ए-तमन्ना तुझे मनाने के लिए मैंने,
चॉकलेट डे का पूरा डब्बा मँगवाया हैं।

बिन पुकारे हमे साथ पाओगे,
करो वादा की दोस्ती आप भी निभाओगे,
मतलब ये नहीं की रोज याद करना,
बस याद रखना उस वक्त,
जब अकेले अकेले चॉकलेट खाओगे।

(4) टैडी डे ( Teddy Day ) :-

यह सप्ताह खास तौर पर दो चाहने वालो के लिए है। ऐसे में हम आज आपके लिए लेकर आये है, टेडी बियर डे के बारे में जानकारी। की कैसे आप आज के दिन टेडी बियर को गिफ्ट करके अपने प्यार को जाहिर कर सकते है। इस दिन टेडी गिफ्ट करने के साथ साथ लोग एक दूसरे को टेडी डे की विश भी देते हैं। इस अवसर पर कई लोग हैप्पी टेडी डे इमेज, मैसेज भेजकर अपनी खुशी ज़ाहिर करते हैं। ये दिन बहुत ही खास होता है। टेडी बियर गिफ्ट करने से आप अपने पार्टनर को अच्छा फील करा सकते है। एक लड़की के जीवन में बचपन से ही टेडी से मीठी यादें जुडी रहती है। अपने पार्टनर को देने के लिए एक अच्छा सा टेडी पसंद करके भेट करें।

टैडी डे की शायरी :-

टेडी डे का मौका है,
पिर क्यों आपने खुद को रोका है,
जाओ और दे आयो अपने यार को टेडी,
इस दिल का तो अंदाज ही अनोखा है।
Happy Teddy day

चॉकलेट की खुशबू,
आइसक्रीम की मिठास,
प्यार की मस्ती,
और हाथों का स्वाद,
हसी के गुब्बारे और तुम्हारा साथ,
मुबारक हो आपको टेडी डे का त्यौहार !!!
Happy Teddy Day

वैलेंटाइन डे क्या है ? – Valentine Day क्यों मनाते हैं? , इस दिन की History क्या है? – वैलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट दें? Valentine Day Kya Hai

(5) प्रोमिस डे ( Promise Day ) :-

साल के रोमांटिक वीक वैलेंटाइन वीक के दिन सभी कपल्स एक दूसरे को इस दिन की शुभकामना प्रॉमिस या वादा करते हैं। प्रॉमिस डे का दिन हर प्रेमी जोड़ो के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है | यह वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन होता है और यह हर साल 11 फरवरी के दिन ही पड़ता है। इस दिन सब अपने प्रिय से यह वादा करते है की वे हमेशा यूँ ही उससे प्यार करते रहेंगे। आपके लिए अपने पार्टनर का दिल जितने और उसे अपने और करीब लाने के लिए प्रॉमिस डे बहुत अच्छा मौका हैं।

प्रॉमिस डे की शायरी :-

वादा है तुझसे कभी रुलायेंगे नहीं,
हालात जो भी हो तुझे भुलायेंगे नहीं,
छुपा के अपनी आँखों में रखेंगे तुझको,
दुनिया में किसी और को दिखायेंगे नहीं।

लम्हें ये सुहाने साथ हो ना हो,
कल में आज जैसी बात हो ना हो,
दोस्ती रहेगी हमेशा दिल में,
चाहे पूरी उम्र मुलाकात हो ना हो।

(6) हग डे ( Hug Day ) :-

हग डे वैलेंटाइन वीक के सबसे खास दिनों में से एक है जिसे सभी आयु वर्ग के लोग एक-दुसरे को गले लगाकर मनाते है। हग डे हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है। आपको बता दें कि हग करने या गले लगने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, मूड फ्रेश रहता है, तनाव कम होता है और दिल में अपनापन जाहिर होता है । गले मिलने से प्रेमी-प्रेमिका के रिश्ते और अधिक मजबूत होते हैं। हग डे का वैलेंटाइन वीक में अहम हिस्सा होता है क्योंकि इस दिन आप गले लगकर एक दूसरे के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त कर सकते हैं।

हग डे की शायरी :-

कोई कहे इसे जादू की झप्पी

कोई कहे इसे प्यार

मौका खूबसूरत है आ गले लग जा मेरे यार.

हैप्पी हग डे…

बातों बातों में दिल ले जाते हो,
देखते हो इस तरह जान ले जाते हो,
अदाओं से अपनी इस दिल को धड़कते हो,
लेकर बाहों में सारा जहाँ भूलते हो

(7) किस डे ( Kiss Day) :-

Happy Kiss Day 2020 है और आज का दिन प्यार करने वालों के लिए बेहद ही खास है। क्योंकि आज के दिन प्यार के इजहार पर इकरार की मुहर लगती है और फिर 14 फरवरी यानी Valentine Day पर यही दो धड़कते दिल अपने नए रिश्ते की शुरुआत करते हैं।किस डे वैलेंटाईन दिवस के खास दिनों में से एक है जो हर साल युवाओं और प्यार करने वाले जोड़ों के बीच मनाया जाता है। इस दिन, अपने प्यार और लगाव को व्यक्त करने के लिये प्यार करने वाले जोड़े और युवा पूरे जूनुन से एक दूसरे को किस (चूमते) करते हैं।एक किस (चूमना) एक-दूसरे के लिये प्यार, जूनुन और सम्मान की भावना को प्रदर्शित करता है।

किस डे की शायरी :-

मेरे प्यार का अफसाना भी है,
इसमें प्यार का खजाना भी है,
इसलिए चाहते है आपसे एक किश मांगना,
और आज तो मांगने का बहाना भी है।

कभी दूर ना जाना तुम,
मैं तुम्हें बहुत मिस करूँगा,
अगर तुम दूर गई तो,
तेरी यादों को ही किस करूँगा।

x