Essay & Poem

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध आसान भाषा में – Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi , Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi , Essay on Swachh Bharat Abhiyan , Swachh Bharat Abhiyan

Table of Contents

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

कैरियर जानकारी में आपका स्वागत है , आज हम इस पोस्ट में Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi लिखने के बारे में बताएं है , आइए जानते हैं विस्तार से कि Essay on Swachh Bharat Abhiyan पर निबंध

Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध आसान भाषा में , नीचे दिए गए हैं । तो आइए सिखते है, आखिरकार स्वच्छ भारत अभियान पर लेख या निबंध कैसे लिखें , तो आइए देखते हैं :+

Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

स्वच्छ भारत अभियान का परिचय :-

हमारे भारत देश को स्वच्छ बनाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं व कई अभियान चलाये हैं । परंतु स्वच्छ भारत मिशन , भारत को स्वच्छ बनाने की मुहिम है । स्वच्छ भारत अभियान अधिकारिक रूप से सन् 1999 से चलता आ रहा है। पहल स्वच्छता अभियान का नाम ग्रामीण स्वच्छता अभियान था लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा 1 April 2012 में इस योजना का नाम बदलकर निर्मल भारत अभियान कर दिया गया। और बाद में सरकार ने इसका पुनर्गठन करते हुए इसका नया नाम स्वच्छ भारत अभियान कर दिया गया। इस अभियान को मंजूरी 24 September 2014 को केन्द्रीय मंत्रीमंडल से मिल गई थी।

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत :-

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश को स्वच्छता के प्रतीक के रूप में पेश करना है। स्वच्छ भारत अभियान या स्वच्छ मिशन का सपना महात्मा गाँधी जी द्वारा देखा गया था , जिसके संदर्भ में गांधी जी ने कहा था -” स्वच्छता स्वतंत्रता से भी ज्यादा जरूरी है ” गांधी जी के सपने से प्रभावित होकर माननीय श्री नरेंद्र मोदीजी ने महात्मा गांधी के 145 वीं जयंती के अवसर पर 2 October 2014 को दिल्ली के राजघाट पर ” स्वच्छ भारत अभियान ” या “क्लीन इंडिया केम्पेन ” की शुरुआत की तथा 2 October 2019 तक इस अभियान को पूर्ति का उद्देश्य रखा।

” स्वच्छता ही देश का सौंदर्य है , इसे लाना हमारा कर्तव्य है “

स्वच्छ भारत अभियान के प्रति लोगों का जागरूक होना अति आवश्यक है। ये सही मायनों में भारत की सामाजिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए है , जो हर तरफ स्वच्छता लाने में शुरु किया जा सकता है। इसक लिए केंद्र सरकार ने इस अभियान में कई नामचीन हस्तियों जैसे सचिन तेंदुलकर , प्रियंका चोपड़ा , बाबा रामदेव, सलमान खान, अनिल अंबानी आदि को शामिल किया, जिससे वह भी इस मिशन में सहयोग कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास करें। आम जनता को भी सोशल मिडिया पर हैश टैग # My Clean India लिखकर अपने सहयोग को साझा करने के लिएकहा गया है।

” दो कदम स्वच्छता की ओर “

भारत में स्वच्छता हेतु निम्न बिन्दु दर्शाये गये हैं जो कि इस प्रकार हैं :-

(1) भारतवासियों को स्वस्थ रखने हेतु।

(2) पर्यटकों का आकर्षण बनाने हेतु।

(3) नयी – नयी बीमारियों का निवारण हेतु।

(1) भारतवासियों को स्वस्थ रखने हेतु :-

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत

हमारा देश स्वच्छ रहेगा तभी स्वस्थ रहेगा। हम जानते हैं कि हमारे देश में स्वच्छता की बहुत आवश्यकता है। स्वच्छता के ऊपर बहुत सारे अभियान भी चलाये जा रहे हैं क्योंकि अगर हमारा देश स्वच्छ रहेगा तो हमारे देश का प्रत्येक नागरिक स्वस्थ रहेगा व बीमारियों से मुक्त रहेगा। आजकल हम देख रहे हैं कि हमारे देश के लोगों को अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है इसका सबसे बड़ा कारण है कि हमारा देश स्वच्छ नहीं है।इसी विषय को ध्यान में रखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की। इसका अभियान का एक मात्र लक्ष्य भारत का स्वच्छ वातावरण बनाना तथा हर एक नागरिक को स्वस्थ रखना व खुश रखना है। इसलिए हमें अपनी सड़क, गलियां, घर,आसपास के माहौल को साफ सुथरा रखना चाहिए तथा गंदगी नहीं फैलानी चाहिए।

आजकल हम देख रहे हैं कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक हर कोई बीमारी से पीङित है।इन सब बीमारियों से बचने के लिए हमें अपने वातावरण को गन्दगी मुक्त हरा भरा , स्वच्छ व शुद्ध बनाना होगा।

“जो परिवर्तन आप दुनिया में लाना चाहते हैं वो परिवर्तन सर्वप्रथम स्वयं में लागू करें ”

महात्मा गॉंधी द्वारा कहे गए ये शब्द स्वच्छता पर ही आधारित हैं ।

(2) पर्यटकों को आकर्षण बनाने हेतु :-

बहुत सारे पर्यटन स्थलों पर बहुत गंदगी बनी रहती है कूड़ा _ कचरा , जानवरों का समूह, गंदी नालियाँ दुर्गंध करती हुई तथा सड़क के किनारे कूड़े का ढेर आदि भीषण गंदगी फैली रहती है । ऐसे पर्यटन स्थलों पर प्रतिदिन सैकडों पर्यटक आते हैं। पर्यटन स्थल पर मौजूद गंदगी को देखकर हमारे यहाँ आये हुए पर्यटकों के दिमाग मे हमारे देश की नकारामक छवि बनती है। इसलिए हमें अपने आसपास के माहौल को साफ रखना चाहिए और इसे छोटी बात समझकर इंकार नहीं करना चाहिए क्योंकि भविष्य काल में यही छोटी सी बात बड़ी परेशानी में बदल सकती है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए स्वच्छता मिशन चलाया गया।

(3) नयी बीमारियों के निवारण हेतु :-

बीमारियों से बचने के लिए सफाई रखना अति आवश्यक है। अनेक प्रकार की मॉसमी बीमारियों से बचने के लिए घर व आसपास के माहौल को स्वच्छ रखना आवश्यक है। गंदे परिवेश में गम्भीर बीमारियों को जन्म देने वाले कीटाणु पनपते हैं , जो हमारे खाने पीने व सांस लेने के सम्पर्क में आकर शरीर में जन्म देते हैं।इसलिए प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी बनती है की वह अपना वातावरण व घर साफ रखें। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और मन खुश रहेगा।

स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार ने इसे कई रूपों में विभाजित कर दिया है –

(1) शहरों में स्वच्छ भारत अभियान :

केन्द्रीय सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2.5 लाख सामुदायिक शौचालय तथा 2.6 लाख सार्वजनिक शौचालय की सुविधा प्रदान करना है।

(1) पर्यटन स्थलों, बाजारों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन जैसे प्रमुख स्थानों पर भी शौचालय का निर्माण किया जायेगा।

(2) ठोस व तरल अपशिष्ट की अच्छी प्रबंध व्यवस्था को सुनिश्चित करना।

(3) शहरी क्षेत्रों में अलग – अलग स्थानों पर सार्वजनिक कूडे के डिब्बे रखें ताकि घरेलू कचरा बाहर सड़कों व गलियों में न फैलाया जा सके।

(4) अधिक से अधिक वृक्ष लगाए ताकि वातावरण शुद्ध रहे।

(5) शिक्षा के प्रचार पृसार को बढ़ावा दें।

( 6 ) उद्योग धंधे चलाने वाले उद्यमियों पर सरकारी रूप से दबाव होना चाहिए की वो गंदगी न फैलाये और अपने फायदे के लिए वातावरण दूषित ना करें।

(7) शौचालय व पीने वाले पानी क्षेत्रों की सफाई।

गाँवों में स्वच्छ भारत अभियान :-

ग्रामीण स्वच्छ भारत अभियान या निर्मल भारत अभियान (1999) का ही पुनर्गठित रूप है।इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को खुले में शौच करने की मजबूरी को रोकना तथा उनके जीवन स्तर में सुधार लाना है।

(1) इस अभियान के तहत गाँव क्षेत्रों में 11 करोड़ 11 लाख शौचालय निर्मित करने की योजना है।

(2) इस अभियान के तहत ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक ग्रामीण नागरिक को घर में शौचालय बनवाने के लिए सरकार ने प्रत्येक घर में 10,000 रुपये आवंटित किये गए थे परंतु महंगाई के कारण सरकार ने प्रत्येक घर को 12,000 रुपए की राशि प्रदान की थी।

(3) गाँवों में सार्वजनिक स्थलों पर कचरे के डिब्बों का निर्माण करना जिसमें ग्रामीण कूड़ा – करकट को एक स्थान पर डाल सकें।

(5) गंदे पानी के निकास के लिए नालियाँ बनवाना।

(3) स्वच्छ भारत – स्वच्छ विद्यालय अभियान :-

यह अभियान केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा चलाया गया है । इसका उद्वेश्य विद्यालयों मे स्वच्छता लाना है।

(1) विद्यालयों में शौचालय का निर्माण करना।

(2) विद्यालय में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना।

(3) पीने के शुद्ध पेयजल की व्यवस्था।

(4) बच्चों को स्वच्छता की सीख दें ।

” निर्मलता और स्वच्छता दोनों ही स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन का अनिवार्य भाग हैं ” – महात्मा गांधी

अत: हम कह सकते हैं कि 2019 तक भारत को स्वच्छ और शुद्ध बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान एक महत्वपूर्ण कदम है।यदि भारत का प्रत्येक नागरिक अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझ कर स्वच्छता नियम का पालन करे तो इसके परिणाम जल्द ही सकारात्मक् होंगे।

x