Motivational Stories , Quotes , Status

Best Success Tips for Students in Hindi – स्टूडेंट्स की सफलता के लिए टिप्स

 

Table of Contents

बहुत सारे स्टूडेंट्स को सही फ्यूचर गाइड मिल जाती है किंतु बहुत सारे विद्यार्थियों को भविष्य की सही राह नहीं मिल पाती है यह पोस्ट खासकर उन सभी विद्यार्थियों के लिए है जिन्हें भविष्य के बारे में सही राह नहीं मिल पाती तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं सक्सेस टिप्स फॉर स्टूडेंट्स.


Challenge yourself  (अपने आप से चैलेंज लें ) : –

यदि आप एक स्टूडेंट्स भी नहीं है, तो भी अपने जीवन में या स्टूडेंट्स को पढ़ाई में सफलता पाने के लिए एक चैलेंज लेने की जरूरत होती है. यदि आप किसी भी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं एक बड़ी सक्सेस चाहते हैं तो आपको खुद से चैलेंज लेना पड़ेगा आपको खुद से यह वादा करना पड़ेगा कि आप वास्तव में चाहते क्या हैं, हमारी सभी स्टूडेंट से यही गुजारिश है कि अपनी स्टडी के दौरान चैलेंज लेना सीखें.

Follow your interests ( अपनी रूचि का पीछा करें ) :-

सभी स्टूडेंट्स को हम यही कहना चाहते हैं कि जब आप पढ़ाई के क्षेत्र में चैलेंज लेते हैं तो उसके बाद अपने इंटरेस्ट को फॉलो कीजिए. मान लीजिए किसी सब्जेक्ट में आपकी रुचि है या कोई काम करने में आपको मजा आता है या आप आसानी से कर पाते है तो आप उस काम को ज्यादा कीजिए यदि आप उस काम को करेंगे तो आपको सक्सेस जल्दी और बड़ी मिलेगी.!

Focus on actually learning ( सीखने पर ध्यान दें ) :-

दोस्तों, पुरानी कहावत है कि अधूरा ज्ञान आप को खतरे में डाल सकता है, कभी भी किसी भी चीज की अधूरी नॉलेज नहीं लेनी चाहिए आप ज्ञान थोड़ा लें परंतु पूरी जानकारी लें. इस पॉइंट में हम आपको यही कहना चाहते हैं कि आप वास्तव में जो जानकारी किसी चीज के बारे में लेना चाहते हैं वह सही से प्राप्त करें आधी-अधूरी जानकारी किसी भी चीज की ना लें यदि आप किसी चीज के बारे में पूरी तरह से नहीं जानते हैं तो जो भी टीचर या कोई दूसरा स्टूडेंट्स हो जिसे उसके बारे में पूरी जानकारी हो तो आप उससे वह जानकारी ले सकते हैं.!

Plan on simplifying your strengths  (अपनी स्ट्रेंथ पर प्लान बनायें ) :-

किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए उसके बारे में प्लान बनाना बेहद जरूरी होता है. यदि प्लान अपनी strength के साथ बनाया जाए तो यह और भी बेहतर काम करता है. इसीलिए सभी स्टूडेंट्स अपनी स्ट्रेंथ को पहचाने कि आप किस चीज में अच्छा कर सकते हैं आप जिस सब्जेक्ट में अच्छा कर सकते हैं… जो सब्जेक्ट आपको बहुत अच्छे से समझ में आता है आप उसी को चुने फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.!

Don’t wait for permission  (परमिशन का इंतजार न करें ) :-

सफल स्टूडेंट्स की एक और खास पहचान होती है कि वह कभी भी किसी की परमिशन का इंतजार नहीं करते हैं मान लीजिए आप को किसी चैप्टर की शुरुआत करनी है तो कुछ स्टूडेंट्स होते हैं जो टीचर की परमिशन का इंतजार करते हैं कि जब तक टीचर नहीं कहेगा हम उस चैप्टर को शुरू नहीं करेंगे. परन्तु ऐसा नहीं करना चाहिए जल्दी से जल्दी किसी भी काम को शुरू कर देना चाहिए क्योंकि जो चीज आप खुद से सीख सकते हैं वह आपको दुनिया में कोई दूसरा नहीं सिखा सकता है.!

Make your studies a priority ( अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता दें) :-

स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ा सक्सेस टिप्स यही है कि आप अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता दें. यदि आपने पूरे साल पढ़ाई की किंतु कभी भी समय पर कोई काम नहीं किया तो आपकी पढ़ाई खराब चली जाएगी आपको उतनी सफलता नहीं मिलेगी जितनी कि आप उम्मीद कर रहे हैं. यदि आपको अपनी पढ़ाई में बड़ी सफलता चाहिए तो अपनी स्टडी को priority देनी पड़ेगी.!

Be punctual ( समय का ध्यान रखें ):_

दोस्तों, 24 घंटे होते हैं सभी के पास इसमें आपको सोना भी है, खाना भी है, मनोरंजन भी करना है, पढ़ना भी है, घूमने भी जाना है. इसीलिए हर काम के लिए समय निर्धारित करें और उसके हिसाब से काम करें. यदि आपको शाम को 7:00 बजे से 9:00 बजे तक अपनी पढ़ाई करनी है तो आप उस समय पढ़ाई ही करेंगे यदि आप को सुबह 6:00 बजे से 7:00 बजे तक एक्सरसाइज करनी है तो आप एक्सरसाइज ही करेंगे इस तरह से आप समय का ध्यान रखें फिर आपको पढ़ाई में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

Develop positive relationships with your teachers ( टीचर से अच्छा रिलेशन बनायें ) :-

सफल विद्यार्थियों की एक और पहचान होती है कि वह अपने गुरु (टीचर) का हमेशा सम्मान करते हैं और उनसे अच्छा रिलेशन बनाकर रखते हैं. क्योंकि समय-समय पर विद्यार्थियों को टीचरों की सपोर्ट की जरूरत होती है यदि आपका रिलेशन उनसे अच्छा नहीं होगा तो वह आपको अच्छी तरह से सपोर्ट नहीं कर पाएंगे इसीलिए आप अपने टीचर से अच्छा संबंध बनाकर रखिए.

x