Business Plans

Increasing Visibility in Digital Marketing in Hindi – डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी कैसे बढ़ाएं ?

नमस्कार दोस्तों अभी एक डिजिटल मार्केटर है और आप डिजिटल मार्केटिंग करते हैं और अब डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं, जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी कैसे बढ़ाएं ? ( Increasing Visibility in Digital Marketing ) तो आज के इस ब्लॉग में मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग में किन-किन तरीकों का उपयोग करके हम विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं। इनके बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक से इस ब्लॉग पोस्ट में दिया गया है अगर आप भी अपने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में विजिबिलिटी को बढ़ाना चाहते हैं ।

Increasing Visibility in Digital Marketing

और अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं , तो इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आप भी कुछ बेहतर कर सकें , तो चलिए जानते हैं :-

Table of Contents

डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी कैसे बढ़ाएं ?

डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी का मतलब होता है की वह कौन कौन सी ऐसी जगह है, मतलब की प्लेटफार्म है जिसका उपयोग करके हम अपनी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं । जहां पर हम अपने प्रोडक्ट का विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं मतलब की जैसे ही कोई लोग उस प्रोडक्ट के बारे में सर्च करें तो सबसे पहले उसे हमारे ही प्रोडक्ट दिखे , इसे ही डिजिटल मार्केटिंग मैं विजिबिलिटी कहते हैं । इसके द्वारा हम उन लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं , जो लोग उस प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहते हैं , खरीदना चाहते हैं । इससे हमारा प्रोडक्ट अधिक से अधिक लोगों तक कम समय में पहुंच जाता है, जिससे कि लोग हमारे प्रोडक्ट के बारे में जान जाते हैं और हमारे प्रोडक्ट का consumptions बढ़ जाता है।

Increasing Visibility in Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी ( Increasing Visibility in Digital Marketing ) का मतलब होता है वह कौन सा प्लेटफार्म जिसका उपयोग करके हम अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकें , मतलब की जैसे ही कोई लोग उस प्रोडक्ट के बारे में सर्च करें , तो उन्हें सबसे पहले हमारा प्रोडक्ट दिखना चाहिए । जिससे कि हमारे उस प्रोडक्ट की Visibility बढ़ जाती है , और हमें अच्छा रिस्पांस मिलता है , इसे ही डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी बढ़ाना कहते हैं

वैसे तो अगर बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी बढ़ाने के कई सारे तरीके हैं लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख तरीके है जिनका उपयोग करके आप डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं जैसा कि नीचे दिया गया :-

 Top 11 steps for increasing visibility in digital marketing

नीचे दिए गए तरीकों का उपयोग करके आप डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं जैसा कि नीचे दिया गया:-


  1. Create a Blog 
  2. Establish Your Brand’s Website 
  3. Make SEO Priority 
  4. Utilize Social Media 
  5.  Do on Page SEO
  6. Don’t Forget About Off Page SEO
  7. Capitalize On Email Marketing 
  8. Establish Content Partnerships 
  9. Invest In Paid Ads 
  10. Encourage Online Customer Reviews 
  11. Work With Online Influencers

1 . Create a Blog 

डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपना खुद का एक ब्लॉग बनाएं । इस ब्लॉग पर आप अपने उस प्रोडक्ट के बारे में जिसका कि आप डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा प्रमोशन करना चाहते हैं । उस प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो उस प्रोडक्ट के बारे में आप अपने उस ब्लॉग पर सारी जानकारी विस्तार से लिख सकते हैं , जिससे कि आप अगर उस ब्लॉक को प्रमोट करें और लोगों के पास वह ब्लॉग पहुंचे, तो उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी विस्तार से लिखा होगा तो लोग आपके उस प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जान पाएंगे ।

जिससे कि वह अपने आप के इस प्रोडक्ट के तरफ आकर्षित होंगे । जिससे कि आपका उस प्रोडक्ट का विजिबिलिटी काफी बढ़ सकता है। इस तरह आप एक ब्लॉग बनाकर डिजिटल मार्केटिंग मे विजिबिलिटी को बढ़ा सकते हैं ।

2 . Establish Your Brand’s Website 

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में पुराना है तो आप अपना खुद का एक ब्रांड वेबसाइट बना सकते हैं , मतलब की अगर आप एक अच्छे खासे डिजिटल मार्केटर हैं और लोग आपको जानते हैं , तो आप अपने नाम से खुद का है ब्रांड वेबसाइट बना सकते हैं । जिससे कि लोगों में आपका उस प्रोडक्ट के प्रति ट्रस्ट बढ़ेगा । जिससे कि लोग आपके प्रोडक्ट पर ज्यादा से ज्यादा विश्वास कर सकते हैं , क्योंकि लोगों को ऐसा लगता है कि एक ब्रांड का वैल्यू अच्छा होता है , इसलिए आप अपना खुद का ब्रांड वेबसाइट बनाकर डिजिटल मार्केटिंग में को बढ़ा सकते हैं ।

3 . Make SEO Priority

जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में SEO का कितना अधिक महत्व है । अगर आप अच्छा है सीओ करते हैं, जिससे कि आपका प्रोडक्ट गूगल के पहले पेज पर रिंग करता है तो इससे इस प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचने की ज्यादा से ज्यादा संभावना होता है । अब जितना अच्छा SEO करेंगे उतना ही बेहतर आपको रिजल्ट देखने को मिलता है , इसलिए सही ढंग से SEO करना बहुत ही जरूरी है ।

जिससे कि आप कम समय में अधिक से अधिक लोगों के पास आसानी से गूगल सर्च के द्वारा लोगों तक इस जिओ के द्वारा पहुंच सकते हैं । और प्रोडक्ट की विजिबिलिटी को बढ़ा सकते हैं । इस तरह SEO का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग में VISIBILITY को आसानी से बढ़ा सकते हैं ।

4 . Utilize Social Media 

डिजिटल मार्केट विजिबिलिटी बढाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज के समय में बहुत ही कारगर साबित हो रहा है । लगभग सभी डिजिटल मार्केटर डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि युटुब , फेसबुक , इंस्टाग्राम , टेलीग्राम , व्हाट्सएप आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का धड़ल्ले से उपयोग कर रहे हैं । जैसा कि आप जानते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं , ऐसे में हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोट या किसी पेज पर शेयर करके अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

जिससे कि हमारा प्रोडक्ट बहुत ही कम समय में और बहुत ही कम खर्च में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच जाता है । इस तरह हम सोशल मीडिया का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी को बढ़ा सकते हैं ।

5 . Invest In Paid Ads

डिजिटल मार्केटिंग में कम समय में अधिक से अधिक विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए आप ऐड्स ( Paid Ads ) का उपयोग कर सकते हैं , मतलब की आप Google Ads , Facebook Ads , Instaram Ads , Microsoft Ads के द्वारा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके अधिक से अधिक लोगों तक कम समय में पहुंचा सकते हैं । जैसा कि आप जानते हैं कि इन सभी प्लेटफार्म का उपयोग करके हम कम समय में अधिक से अधिक टारगेट ऑडियंस ( Target odiance ) के पास अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं ।

मतलब कि जो हमारा प्रोडक्ट है , वह खास उसी लोगों के पास पहुंच जाए । जो उस प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड हो इससे हमारा विजिबिलिटी काफी बढ़ जाता है । और हमें काफी अच्छा रिस्पांस देखने को मिलता है । इस तरह हम Paid Ads Campaign करके डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी को बढ़ा सकते हैं। Digital Marketing institute

Conclusion

इस Blog में आपने डिजिटल मार्केटिंग में विजिबिलिटी कैसे बढ़ाएं ? ( Increasing Visibility in Digital Marketing in Hindi ) के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जाना आशा करते हैं , कि दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित हो । और आप भी डिजिटल मार्केटिंग में इन तरीकों का उपयोग करके विजिबिलिटीको बढ़ाएं । अगर दी गई जानकारी आपको अच्छी लगे , तो इसे सोच अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप , फेसबुक ,इंस्टाग्राम आदि पर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके और उन्हें भी Digital marketing करने में सहायता मिले ।।

x