Career & Course Info

ITI Mechanical Course Details in Hindi | आईटीआई मैकेनिकल कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

ITI Mechanical Course Details in Hindi | आईटीआई मैकेनिकल कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में : आईटीआई पाठ्यक्रम 2 साल के लिए होते हैं और जैसे ही आप पाठ्यक्रम पूरा करते हैं, आपको कहीं ना कहीं नौकरी मिल जाता है। आईटीआई करने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता या तो 8 वीं पास या 10 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा आपको बता दे कि, आईटीआई पाठ्यक्रम महिलाओं के के लिए भी हैं। महिलाएं भी आईटीआई कर सकती है आसानी से , तो अगर आप भी ITI Mechanical Course Details in Hindi | आईटीआई मैकेनिकल कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में , जानना चाहते हैं, तो यहाँ पर आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है इस आईटीआई मैकेनिकल कोर्स के बारे में :-

ITI Mechanical Course Details in Hindi

आईटीआई मैकेनिकल कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

ITI Mechanical Course Details in Hindi

आईटीआई मैकेनिकल कोर्स 2 साल के लिए होते हैं और जैसे ही आप पाठ्यक्रम पूरा करते हैं, आपको कहीं ना कहीं नौकरी मिल जाता है। आईटीआई करने के लिए आपकी शैक्षिक योग्यता या तो 8 वीं पास या 10 वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा आपको बता दे कि, आईटीआई पाठ्यक्रम महिलाओं के के लिए भी हैं। महिलाएं भी आईटीआई कर सकती है आसानी से | आप इनमें से कोई भी मैकेनिकल कोर्स कर सकते हैं, जैसा कि नीचे दिया गया है :-

हीट इंजन ऑटोमोबाइल

यह कम ज्ञात आईटीआई कोर्स है लेकिन आप अगर आप ऑटोमोबाइल और उनके इंजन में रुचि रखते हैं तो कोशिश कर सकते हैं। पाठ्यक्रम सिर्फ 1 वर्ष लंबा है

ड्राफ्टस्मन मैकेनिकल

ड्राफ्टस्मन मैकेनिकल के लिए आईटीआई कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होगा। प्रशिक्षु प्रशिक्षण 3 साल का हो सकता है, लेकिन नियोजित होने के लिए फिट होगा।

मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव

मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखाव थोड़ा तकनीकी है, आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए। यह 2 साल की अवधि के साथ एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी है और वे मशीनरी और उपकरण के बारे में पढ़ाते हैं।

मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनर

मैकेनिक रेफ्रिजेशन और एयर कंडीशनर के लिए डिप्लोमा कोर्स 1 साल का हो सकता है। और आपको 8 वां पास होना है। आई टी आई कोर्स पूरा होने के बाद आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

मैकेनिक वॉच एंड क्लॉक

यह एक सालाना कोर्स है जहां आपको घड़ी और घड़ी की मरम्मत के बारे में सिखाया जाएगा। आई टी आई कोर्स केरल में उपलब्ध है। आपको सिर्फ 8 वें पास होना है

मैकेनिक मोटर वाहन

जैसा कि आप सूची में चार आई टी आई कोर्स देख सकते हैं और चार आने वाले मैकेनिक के बारे में हैं।

नौकरी मोटर यांत्रिकी के लिए उच्च मांग में हैं यदि आप किसी भी आईटीआई से 2 साल का कोर्स पूरा कर सकते हैं तो आपको आसानी से नौकरी मिल सकती है।

मशीन उपकरण रखरखाव

10 वीं के बाद यह 2 साल लंबा आई टी आई कोर्स हो सकता है। यदि आप मशीन उपकरण रखरखाव में एक डिप्लोमा चाहते हैं तो आपको विज्ञान और गणित के साथ 10 वीं पास होना चाहिए।

मैकेनिक रेडियो और टेलीविजन

आपको 10 वीं कक्षा पूरी करनी चाहिए और आपकी उम्र 16 साल से ऊपर होनी चाहिए। इस 2 साल के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आपको एक डिप्लोमा मिलता है।

मैकेनिक डीजल

मैकेनिक डीजल के लिए आई टी आई कोर्स 1 वर्ष लंबा है और आपको 8 वां पास होना है।

साधन मैकेनिक

साधन मैकेनिक भी एक आई टी आई कोर्स है। आपको इस कोर्स में डिप्लोमा प्राप्त करना होगा। कोर्स 2 साल लंबा है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

साधन मैकेनिक केमिकल प्लांट

यहां आपको रासायनिक संयंत्र से निपटना होगा। कोर्स की अवधि 2 साल है और आपको 10 वीं पास होना चाहिए।

x