Education News

NEET UG 2021 : NTA ने जारी किए OMR शीट भरने के निर्देश | NEET OMR sheet 2021 New Pattern

NEET UG 2021

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी( NTA ) एनटीए ने नीट 2021 परीक्षा के लिए ओएमआर शीट कैसे भरें, इस पर निर्देशों की एक सीरीज जारी की है. OMR sheet का एक सैंपल आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर उपलब्ध कराया है । एनटीए 12 सितंबर, 2021 को पेन एंड पेपर मोड में नीट 2021 परीक्षा आयोजित करेगा । ओएमआर जारी करने के साथ ही एनटीए की तरफ से यह भी बताया है कि उन्हें यह शीट भरना कैसे है ।

NEET OMR sheet 2021 New Pattern

ओएमआर आंसर शीट कैसे भरें, इसके निर्देशों के साथ एक ओएमआर सैंपल आधिकारिक वेबसाइट nta.nic.in पर अपलोड किया गया है । उम्मीदवारों को सलाह है कि वे ओएमआर उत्तर पुस्तिका को भरने के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उसका पालन करें ।

NEET OMR sheet 2021 New Pattern

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि , उम्मीदवार ओएमआर शीट भरने के लिए केवल नीले या काले इंकबॉल पेन का उपयोग कर सकते हैं , इसके अलावा, उम्मीदवार ध्यान दें कि ओएमआर शीट का मूल्यांकन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है । यह सॉफ्टवेयर बहुत संवेदनशील है और केवल ठीक से भरे हुए काले रंग के गोलों को ही पढ़ सकता है ।

ओएमआर शीट भरने के दिशा-निर्देश

  • नीट ओएमआर शीट में गोलों को भरने के लिए केवल नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन का प्रयोग करें ।
  • नीट ओएमआर शीट से छेड़छाड़ या उस पर कोई खरोंच न करें क्योंकि इनका मूल्यांकन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है और किसी भी खरोंच की वजह से इसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा ।
  • अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ओएमआर पर किसी तरह की खरोज न करें और न हीं उस पर कुछ लिखें.
  • माता-पिता के नाम लिखने के लिए बॉक्स उपलब्ध कराए गए हैं , उसी हिसाब से खोले को भरें ।
  • अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं ।

x