Sarkari Yojana

Shala Darpan क्या है – shala darpan in hindi

shala darpan kya hai , Shala Darpan क्या है in Hindi , shala darpan login rajasthan portal , shala darpan in hindi , shala darpan teacher login , Shala Darpan School Login , school/office login , Shala Darpan , shala Darpan official website , shala darpan teacher login , shala darpan school staff search , shala darpan staff corner

आज मैं आप सभी को राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही शाला दर्पण वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।।।

Shala Darpan

शाला दर्पण ( Shala Darpan ) राजस्थान सरकार की एक अत्यंत महत्वपूर्ण पोर्टल । यह राजस्थान के सभी सरकारी स्कूल विभाग का एक इंटरेक्टिव महत्वपूर्ण वेबपोर्टल है। जिसकी सहायता से आज विशाल क्षेत्र में फैले राजस्थान की 65,315 स्कुलों, 82 लाख से अधिक स्टूडेंट्स व 4,20,928 कार्मिको की सूचनाओं का सफलतापूर्वक सूचना एकत्रीकरण व विश्लेषण किया जा रहा है।
यह राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही , शिक्षा जगत में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस वेबसाइट के माध्यम से काफी हद तक राजस्थान शिक्षा विभाग में सुधार आई है।

Shala Darpan
Shala Darpan

Shala Darpan kya hai

Shala Darpan क्या है in Hindi

राजस्थान सरकार ने शिक्षा विभाग में मौनिटिरिग करने के लिए Shala Darshan नाम की एक वेबसाइट की शुरुआत की है। राजस्थान सरकार का एक प्रोजेक्ट है Shala darpan जिसे एजुकेशन के लिए बनाया गया है, जिसे Student, Parents, School Administration और Teachers के बीच मे Connection बनाए रखने के लिए, तथा Various Education Services को उन तक पहुंचने के लिए Government Of India के HRD (Human Resource Development) तथा NIC (National Informatics Centre)के द्वारा 5 जून 2015 को बनाया गया है।

राजस्थान सरकार के इस मुहीम में अब तक कुल 65215 से भी ज्यादा school, 8229224 छात्र और उनके माता-पिता, 420928 staff अब तक इस मुहीम से जुड़ चुके है ये प्रक्रिया प्रतिदिन बढती जा रही है. ये मुहीम केवल राजस्थान सरकार के लिए ही सिमित है. इसे हम image ग्राफ के माध्यम से दिखने की कोसिस कर रहे है।

Shala Darpan और Shala Darshan में अंतर

Shala Darpan को मध्यमिक शिक्षा के लिए बनाया था! लेकिन दो Portal को Use करने मे शिक्षक तथा
अधिकारियों को दिक्कते झेलनी पड़ रही थी , इसी समस्या को ध्यान रखते हुआ राजस्थान सरकार ने इन दोनों Websites को कुछ महीने पहले ही Shala Darshan को Shala Darpan मे Merge किया गया है बदल दिया गया!!!!

Shala Darshan क्या है ?

ऊपर दिए गये आकड़ो में देख सकते है की अब तक कितने schools राजस्थान सरकार के is program में जुड़ चुके है जिसमे Primary, Upper Primary, Secondary तथा Sr. Secondary schools है.

  • Primary 30,000 +
  • Upper Primary 19,000 +
  • Secondary 5000 +
  • Sr. Secondary 10,000 +

शाला दर्पण द्वारा मिलने वाली सुबिधाये

शाला दर्पण program में ऐसी बहुत जानकारी है , जो न केवल छात्र बल्कि अध्यापक के लिए और साथ ही उन सभी के लिए है । जो अध्यापक बनना चाहते है , वो सभी जानकारी इस पोर्टल पे उपलब्ध है। लेकिन इसके खास करके छात्रों के लिए बनाया गया है । इनसे जुडी कुछ जरुरी जानकारी नीचे दी गई है कृपया ध्यान पूर्वक पढ़ें :-

  • Student का डरा डाटा Profile Management के रूप में की जाती है, जिसमे छात्र का उपस्थिति उनके माता-पिता का नाम, प्राप्तांक, स्वास्थ जानकारी, छात्रवृत्ति की पूरी जानकारी इत्यादि सामिल रहता है।

  • प्रत्येक छात्र को एक ID Card दिया जाता है जिसे छात्र को classroom में आते वक्त Swipe करना होता है. जैसे ही Swipe किया जाता है तो उसका उपस्थिति उसके पैरेंट के पास पोर्टल द्वारा SMS कर दिया जाता है।
  • केवल छात्र ही नही बल्कि Teacher का भी Update भी Portal पर Available की जाती है. जिसमे School Employee Details, Recruitmnet, Posting, Tranfers, Atandence, Payment, इत्यादि को भी Include किया है ।

Shala Darpan के उपयोग

• शिक्षा विभाग को विद्यालय स्तरीय सूचनाओं से अद्यतन रखना

• विद्यार्थियों की अधिगम स्तर प्रगति की नियमित प्रविष्टि के साथ उनकी सहशैक्षिक गतिविधियों का सतत् मूल्यांकन

• उपलब्ध मानव संसाधन का समुचित उपयोग

• विद्यालय/शिक्षक/विद्यार्थी आधारित विभिन्न योजनाओं के निमार्ण हेतु आवश्यक इनपुट की एक क्लिक पर उपलब्धता

• जिला/राज्य स्तर पर त्वरित मॉनीटरिंग द्वारा योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन

विद्यालय के विभिन्न प्रभारों से सम्बंधित शालादर्पण के कार्य

राज्य सरकार के आदेशानुसार विद्यालय की समस्त सूचनाएं online दर्ज की जाती है।
निम्न प्रभार से संबंधित निम्न कार्य शाला दर्पण पर online दर्ज किये जाते हैं।

परीक्षा प्रभारी
कार्य :- कक्षा 1-10 तक का परिणाम, रोल नं. आवटन, परमोशन,
उत्सव प्रभारी
कार्य :- बालसभा प्रविष्टि

छात्रवृति प्रभारी
कार्य :- समस्त छात्रवृति की आनलाईन आवेदन
निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण प्रभारी
कार्य:- पुस्तकों की डिमांड व वितरण
कक्षाध्यापक
कार्य :- मासिक उपस्थिति, नवीन प्रवेश, प्रपत्र 9 विद्यार्थी विस्तृत विवरण, विद्यार्थी NSO

वृक्षारोपण प्रभारी
कार्य :- हरित पाठशाला फिडिंग

आईरन फालिग गोली प्रभारी
कार्य :- मासिक प्रविष्टि
SDMC&SMC सचिव
कार्य:- त्रैमासिक बैठक, वार्षिक प्रविष्टि

कार्यालय प्रभारी
कार्य :- T C, C C, अध्ययनरत प्रमाण पत्र, कार्यग्रहण/ कार्यमुक्त, कैश बुक Entry
व्यक्तिगत
कार्य :- प्रपत्र 10 कार्मिक विस्तृत विवरण

विशेष:- निम्न प्रभारी अपने प्रभार से सम्बंध मे update रहकर समय पर शाला दर्पण प्रभारी से समन्वय करते हुए सूचना दर्ज करवाने तो कार्य त्वरित गति से सम्भव है।

शाला दर्पण पर कार्मिक के नाम अथवा आईडी को सही करवाने की प्रक्रिया


  • दिये गये प्रपत्रों को Official website से Download कर सावधानी पूर्वक बढ़े।
  • फॉर्म में प्रेषक की जगह विद्यालय के संस्था प्रधान की मोहर लगायें।
  • SIPF Portal से कार्मिक की एम्प्लोयी आईडी का प्रिंट लेकर और कक्षा 10 की अंकतालिका, सर्विस बुक प्रोफाइल पेपर को स्कैन करके फॉर्म के साथ संलग्न कर “[email protected]” पर मेल करें
  • एक से ज्यादा कार्मिकों की स्थिति में संलग्न प्रपत्रों की संख्या जरूर लिखें।
  • हस्ताक्षर संस्था प्रधान मय मोहर के बाद संस्था प्रधान के मोबाइल नंबर जरूर लिखें।
  • यदि फॉर्म में दिए गए संलग्न प्रपत्र में से कोई प्रपत्र आप संलग्न नहीं करना चाहते हो तो उसे व्हाइटनर द्वारा मिटा/काट भी सकते हो।

Shala Darpan School Login

Shala Darpan School Login
Shala Darpan School Login

शाला दर्पण स्कूल लॉग इन केसे करे ?

नीचे दी गई निम्नलिखित स्टेप फ्लो करें :-

  • साथियों Shala Darpan School Login करने के लिए सबसे पहले आपको Shala Darpan पोर्टल खोलना होगा दोस्तों जिसका लिंक मैं आपको निचे भी दे दुगा जहा से आप सीधे उस पोर्टल पर जा सकोगे उसका फोटो भी मैं आपको निचे दिखा दुगा जहा से आप देख सकोगे
  • तो दोस्तों आप पोर्टल मैं जाने के बाद बाई तरफ उपर आपको School Login का आप्शन दिखेगा उस पर सर्वप्रथम क्लीक करना होगा उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा ।
शाला दर्पण स्कुल लॉग इन लिंक :- CLICK HERE

शाला दर्पण होम पेज :- CLICK HERE

शाला दर्पण ऑफिस लॉग इन लिंक :- CLICK HERE

उपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं स्कूल लॉग इन करने के लिए या फिर शाला दर्पण पोर्टल के होम पेज पर जा कर भी देख सकते हैं और वहा पर क्लीक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको सारी जानकारिय देनी हैं जो निचे बताया गया हैं
यूजर नेम
पासवर्ड
केप्चा
भरना होगा उसके बाद आपको लॉग इन हो जाना है इस तरह से आप Shala Darpan School Login कर पाओगे दोस्तों निचे आपको एक इमेज भी शेयर कर देता हु जिसे आप देख सकते हो

शाला दर्पण स्कूल लॉग इन आईडी सर्च केसे करे

  • सबसे पहले आपको शाला दर्पण के होम पेज खोलना होगा वहा पर आपके सामने उपर की और स्कुल लॉग इन आईडी एरच करके आपके सामने कुछ आप्शन दिखाई देगा वह पर आप को क्लीक करना होगा और उसके बाद आपके सामने एक नया पेज होगा वहा पर आपको निचे दी हुई जानकरी के अनुसार डाटा भरना होगा ।
  • डिस्ट्रिक्ट का नाम
  • ब्लॉक का नाम
  • विद्यालय का नाम
  • इस तरह का सारा डाटा आपको भरना हैं उसके बाद निचे सबमिट के बटन पर क्लीक करना है तो आपके सामने आपके विद्यालय की आईडी प्राप्त हो जायेगी जिसका उपयोग करके आप अपने विद्यालय लॉग इन कर सकोगे ।
shala darpan in hindi

for more information updates visit Official website & visit my website Regularly :- CAREER JANKARI

x