Desi Health Tips

सर्दियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल – Skin Care Tips for Winter

कोरोना महामारी के चलते यदि आप अपनी स्किन की देखभाल नही कर पा रहे हैं तो यह सही नहीं है। सदी के मौसम में स्किन की देखभाल बहुत जरूरी है ।

Table of Contents

Skin Care Tips for Winter

सर्दियों का मतलब है ठंडी हवाओं का आना जाना। सर्दियों में या ठंडी बर्फ़ीली हवा त्वचा की नमी को छीन कर इसे रूखा बना देती है। इससे हमारी त्वचा जैसे होंठ, एड़ियाँ फटने लगते हैं। कई बार स्किन में रूखेपन की वजह से एलर्जी, दाग, धब्बे भी उभर आते हैं। इसलिए त्वचा को नरम व मुलायम बनाना बेहद जरूरी है। इसक लिये कुछ बातें अत्यंत आवश्यक हैं।

तो आइए जानते हैं आखिरकार सर्दियों में हम कैसे अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से :-

Skin Care Tips for Winter

त्वचा पर प्रत्येक दिन मालिश करें –

सुबह – सुबह जब आप सोकर उठें तब सिर्फ 15 मिनट का समय निकालकर नारियल का तेल या सरसों का तेल गुनगुना करें और अपने पूरे शरीर पर लगाएँ । इस बीच आप अपने जरूरी काम निपटा लें।और फिर नहा लें। अगर ये प्रक्रिया आप दो हफ़्तों तक अपनाते हैं, तो आपकी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ, चमकती व दमकती रहेगी।

त्वचा की सफाई है बेहद जरूरी –

त्वचा पर काफी समय से क्रीम और तेल लगाने से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे त्वचा को बहुत नुकसान होता है। इससे बचन के लिए त्वचा को समय – समय पर एक्सोफोलिएट करें। त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने के लिए बाॅथ स्क्रब करें तथा महीनें मे दो बार स्टीम जरूर लें। जिससे हमारी स्किन खुलकर साँस ले पाएगी। ऐसा करने से हमारी स्किन में ग्लोइंग आती है।

पानी से करें प्यार –

सर्दी के मौसम में बहुत से लोग पानी पीना कम कर देते हैं जिसकी वजह से त्वचामें डीहाइड्रेसन हो जाता है और त्वचा रूखी, बेजान हो जाती है। इससे बचने के लिए रोजाना गर्म पानी पियें। गर्म पानी शरीर से टॉक्सिंस् निकालने के साथ – साथ स्किन को रिपेयर व ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा होता है।

यह सिर्फ त्वचा या सेहत को ही नहीं बल्कि सौंदर्य को भी निखारता है।

पैरों की करें देखभाल –

सर्दियों का असर हमारे पैरों पर जरूर देखने को मिलता है। एड़ियाँ फटने , पैर खुजलाने की समस्याए अक्सर मिलती हैं। इन सब से बचने के लिए एड़ियो को एक्सफोलिएटजरूर करें। और ऊनी मोजे जरूर पहनें तथा रात में सोने से पहले पैरों की मालिश करें या कोई बॉडी लोशन, कोल्ड क्रीम या फुट क्रीम लगाएँ।

संतुलित आहार है बेहद जरूरी –

अगर आप अपनी त्वचा को अंदर और बाहर से स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार लेने होंगे। जिसमें भरपूर मात्रा में विटमिन्स और खनिज तत्व हों। खासतौर पर अपने आहार में मौसमी सब्जियां, मौसमी फल शामिल करें। तथा शरीर को पर्याप्त पोषण देने के लिए सोयाबीन, अलसी, तिल, ज्वार, मक्का और बाजरा आदि अनाज शामिल करें।

इन सब नुख्खे अपनाने से आपकी त्वचा खिलीखिली,चमकती और दमकती रहेगी और आप तन मन से आत्मविश्वास से भरे रहेंगे।।

x