Education News

BSEB Crossword Competition 2020-21 : Bihar Crossword App | Bihar Crossword App Download – BSEB Crossword Competition Kya Hai

BSEB Crossword Competition 2020-21 , Bihar Crossword App , Bihar Crossword App Download , BSEB Crossword Competition , BSEB Crossword Competition App Download , BSEB Crossword Competition Kya Hai , BSEB CROSSWORD , crossword Bihar App

BSEB Crossword Competition 2020-21 

बिहार बोर्ड ने आज  BSEB Crossword App को लॉन्च कर दिया है , जिसके माध्यम से अब बिहार के सभी विद्यार्थी अपनी बौद्धिक क्षमता और भाषायी ज्ञान को बढ़ा सकते है । और बिहार बोर्ड की तरफ से ढ़ेर सारा इनाम भी जीत सकते है , इसलिए बिहार के सभी विद्यार्थीओ को ये ऐप्स जरूर डाउनलोड करना चाहिए ,और अधिक जानकारी प्राप्त करने के के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें ,

Crossword Competition Bihar से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े :-

BSEB Crossword Competition 2020-21

इस पोस्ट में Bihar Crossword App वह Bihar Crossword App Download और BSEB Crossword Competition 2020-21 के बारे में विस्तार से बताया गया है । और अधिक जानकारी के लिए BSEB Crossword Competition के बारे में विस्तार से पढ़ें ।

BSEB Crossword Competition 2020-21 : Bihar Crossword App

Scheme info BSEB Crossword Competition 2020-21
Authority By Bihar School Examination Board (BSEB)
App Name Crossword App
Registration Start From 12.12.2020
Eligible Class 9th to 12th Class
Official Website biharboardonline.bihar.gov.in

Bihar Crossword Pratiyogita Registration 2021

बिहार बोर्ड के द्वारा जिला स्तर पर क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में शामिल होने से पहले बिहार बोर्ड के द्वारा अभ्यास सत्र चलाया जाएगा , जिसका रजिस्ट्रेशन 12 दिसंबर 2020 से शुरू होगा, जो कि 12 जनवरी 2021 तक चलेगा। इस अभ्यास हेतु छात्र और छात्रा को स्कोर दिया जाएगा और उसके प्रांप्ताक के आधार पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। इस अभ्यास सत्र के दौरान छात्र क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के लिए खुद को तैयार कर सकेंगे ।

BSEB Crossword प्रतियोगिता 2020-21

बिहार राज्य में पहली बार विद्यार्थीओ के बौद्धिक क्षमता एवं भाषायी ज्ञान को विकसित करने के उद्देश्य से बिहार बोर्ड “BSEB Crossword प्रतियोगिता” आयोजित किया जा रहा है ।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से सम्बद्धता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे सभी कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में आसानी से भाग ले सकते है ।

BSEB Crossword प्रतियोगिता से संबंधित मुख्य बातें

Bihar Crossword App Download
  • BSEB Crossword प्रतियोगिता 2020-21 का आयोजन तीन स्तरों – जिला स्तर, प्रमण्डल स्तर, राज्य स्तर पर किया जायेगा ।
  • जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सबसे पहले विद्यार्थीओ को Google Play Store से आप Bihar Crossword App  या http://www.b3c.biharboardonline.com लिंक पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं , तथा उस पर विद्यार्थी 12.12.2020 से रजिस्ट्रेशन शुरू कर सकते है ।
  • रजिस्ट्रेशन कराए हुए विद्यार्थीओ को इस प्रतियोगिता के लिए तैयार करने के उद्देश्य से अभ्यास कराने हेतु 12.12.2020 से 12.01.2020 तक समिति द्वारा ऑनलाइन माध्यम से इसके अभ्यास सत्र में भाग लेकर प्रत्येक सप्ताह के अंत में पुरष्कार जीतने का अवसर दिया जा रहा है ।

Migration Certificate क्या होता है कितने प्रकार का होता है कैसे बनाते / डाउनलोड करते है ?

Benifits of BSEB CROSSWORD PUZZLE App – BSEB Crossword प्रतियोगिता की विशेषता –

क्रॉसवर्ड अभ्यास सत्र में शामिल होने वाले छात्रों को हर दिन BSEB Crossword App या वेबसाइट पर 3.45 पर हर दिन नया पजल प्रदर्शित किया जाएगा। सबसे कम समय में Puzzle complet कर Summit करने वाले प्रथम दस प्रतिभागी को जिलावार रैंकिग सप्ताहिक दी जाएगी ।

BSEB Crossword Competition में भाग लेने की प्रक्रिया

प्रत्येक दिन अपराह्न 3:45 बजे BSEB Crossword App अथवा वेबसाईट  www.b3c.bihar boardonline.com के माध्यम से विद्यार्थियों को , एक पहेली (Crossword Puzzle) दी जाएगी, जिसका हल ससमय करने पर विद्यार्थी अंक प्राप्त करेंगे एवं पुरस्कार जीतेंगे।

Read more from :-

अभ्यास सत्र में चयनित छात्रों को मिलेगा पुरस्कार 

  • 1 से 10 रैंक लाने वाले छात्र :- एक टैबलेट और क्रॉसवर्ड पुस्तकों का सेट
  • 11 से 20 रैंक लाने वाले छात्र :- स्मार्ट फोन और क्रॉसवर्ड पुस्तकों का सेट
  • 21 से 30 रैंक लाने वाले छात्र :- स्मार्ट घड़ी और क्रॉसवर्ड पुस्तकों का सेट 
  • प्रत्येक जिले के टॉप पांच स्कूल के शिक्षक जिन्होंने छात्रों की मदद की हो उन्हें स्मार्ट घड़ी और क्रॉसवर्ड पुस्तकों का सेट
  • सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पांच जिला के डीपीओ को स्मार्ट फोन और क्रॉसवर्ड पुस्तकों का सेट 

जिला स्तर प्रतियोगिता 

अभ्यास सत्र के बाद प्रत्येक जिला के प्रथम 10 विजेता टीम (20 छात्र और छात्रा) चयनित किये जाएंगे , यह प्रतियोगिता स्कूल स्तर पर ऑफलाइन मोड में होगी। 

प्रमंडल स्तर प्रतियोगिता 

जिला स्तर प्रतियोगिता में प्रथम आए 18 छात्रों की टीम (36 छात्र-छात्रा) इसमें शामिल होंगे, संबंधित प्रमंडल के आरडीडीई द्वारा यह आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रत्येक जिला से चयनित छात्र शामिल होंगे। 

राज्यस्तरीय क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 

प्रमंडल स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले दो-दो टीम यानि 36 छात्र-छात्राएं , इसमें शामिल होंगे। इस फाइनल राउंड का आयोजन पटना में किया जाएगा।

BSEB Crossword Competition Registration Process


  • Bihar Crossword App को Google Play Store अथवा वेबसाइट http://www.b3c.biharboardonline.com पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है ।
  • Bihar Crossword App को डाउनलोड करने के बाद Homepage पर दिखेगा ।
    • Information About Crossword  –   Crossword के सम्बन्ध में विस्तार से विभिन्न प्रकार की सुचना
    • Existing User Login here            –   पूर्व से पंजीकृत छात्र / छात्रा हेतु 
    • New User Register                       –   छात्र / छात्रा के नए पंजीकरण हेतु 
  • उसके बाद इस App में ”’ New Registration Here ”” पर क्लिक करने के बाद छात्र छात्रा को अपने मोबाइल स्क्रीन पर वांछित सुचना (Required Information) प्रदान करने के लिए उसे Save करना होगा ।
  • इस प्रक्रिया के बाद नए पंजीकरण हेतु छात्र / छात्रा के मोबाइल पर SMS के रूप में Registration Number के साथ साथ 4 अंको का Password प्रदर्शित होगा , जिसके माध्यम से ”’ BSEB Crossword App ”’ में Log in किया जा सकता है ।

Read more :-

Important Links :-

Apply Online Registration | Login
Crossword App Download Click Here
Official Notification Click Here
Official website Click Here

Conclusion :- इसी तरह की लेटेस्ट Education से संबंधित information, Jobs Vacancy से सम्बंधित अधिक जानकारियों के लिए आप पब्लिश्ड नोटिफिकेशन देख सकते है , कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर करें एवं उनकी हेल्प करें एवं दैनिक रोजगार के लिए हमारी वेबसाइट पर प्रतिदिन विजिट करें ।। Career jankari :- latest Jobs updates

x