Jobs

Indian AirForce Recruitment 2020 : Airman Group-x Group-Y

indian air force application form 2019 , indian air force login , air force x y group online form 2019 , air force x y group online form 2020 , air force x y group registration , indian air force recruitment 2019 , indian air force recruitment 2020 , online registration for indian air force , indian air force recruitment 2019 10th pass , indian air force vacancy 2019

Indian Airforce Image
Indian Airforce image

Table of Contents

indian air force recruitment 2019

IAF 12 पास Students के लिए Airman Group-x, Group-y में भर्ती चालू किया है, जो student airforce में भर्ती होके देश सेवा के साथ अच्छी नौकरी चाहते हैं IAF की Official website से online Application भर सकते हैं, official Website & ज़रूरी Detail नीचे दी गयी है।

Indian Airforce Recruitment – 2019-20

इंडियन एयरफोर्स भर्ती 2019-20 रिक्ति विवरण : भारतीय वायु सेना इस भर्ती अभियान के माध्यम से X Group & Y Group के पद के लिए रिक्त पदों को भरने जा रही है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Important Dates

  • Notification Issued Date : 11 December 2019
  • Online Application Start : 02 January 2020
  • Registration Last Date : 20 January 2020
  • Exam Date : 19-23 March 2020
  • Admit Card Available : March 2020
  • Result Available : Notified Soon
  • Result Available : Notified Soon
  • Phase II Exam Date : Notified Soon
  • Phase II Admit Card : Notified Soon

Indian AirForce Recruitment

Eligibility criteria

X Group (Technical

Candidates Passed 10+2 (Intermediate) Exam with Math, Physics, English with 50% Marks OR
3 Years Polytechnic Diploma with 50% Marks.

For Y Group

Candidates Passed 10+2 (Intermediate) Exam with 50% Marks, English 50% Marks OR
2 Years Vocation Course with 50% Marks.

Application Fee

  • General & OBC Candidates : Rs. 250/-
  • SC & ST Candidates : Rs. 250/-
  • Pay Exam Fee Through Credit Card / Debit Card / Net Banking / Axis Bank E Challan Fee Mode.

Physical Eligibility Details

  • Height : 152.5 CM.
  • Chest : Minimum Expand : 05 CM.
  • Minimum Weight : 55 KG.

वायुसेना एयरमैन भर्ती 2019 : एयरमैन X ग्रुप और Y ग्रुप भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन, अंतिम तिथि: 20 जनवरी 2020

आयु सीमा: उम्मीदवार का जन्म 17 जनवरी 2000 से 30 दिसंबर 2003 के बीच पैदा होने वाले अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आयु में छूट के बारे में विवरण जानने के लिए उम्मीदवार भारतीय वायु सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

भारतीय वायु सेना भर्ती 2019 आवेदन कैसे करें : सभी उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं, https://careerindianairforce.cdac.in/

Online APPLY :- CLICK HERE

https://airmenselection.cdac.in/CASB/ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Official website :- CLICK HERE

वायु सेना परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, मैं आपको पाठ्यक्रम और कवर किए जाने वाले विषयों की एक विस्तृत जानकारी देता हूँ-


परीक्षा के तीन चरण हैं

  • पहला चरण एक Objective परीक्षा है जो ऑनलाइन आयोजित की जाती है।
  • दूसरा चरण एक शारीरिक स्वास्थ्य क्षमता परीक्षण है जिसमें 1.6 किलोमीटर की दौड़ 6.5 मिनट में पूरी की जानी है। 10 पुशअप्स 10 सिट-अप्स और 20 स्क्वैट्स।
  • तीसरा चरण चिकित्सा परीक्षा है, जो भारतीय वायुसेना के अनुसार आयोजित की जाती है।

भारतीय वायु सेना X & Y के लिए तैयार करने के लिए सामान्य सुझाव: 

भारतीय वायु सेना X & Y के लिए नीचे दी गई तैयारी के टिप्स पढ़ें और पाठ्यक्रम के अनुसार अपनी तैयारी करें –

टाइम टेबल तैयार करें – अपनी तैयारी को बढ़ावा देने के लिए योजना सबसे अच्छी चीज है। यह आपको एक रूटीन सेट करने, समय आवंटित करने और समय पर विषयों को कवर करने में मदद करेगा।

सिलेबस – अपनी तैयारी को अलाइन करने के लिए सिलेबस लिस्ट को ध्यान से देखना जरूरी है। सटीक सिलेबस आपको सटीक विषयों को पढ़ने में मदद करेगा जो परीक्षा के लिए आपकी तैयारी का अनुकूलन करेगा।

टॉपिक वार का अध्ययन करें – आप विषयवार अध्ययन करना चुन सकते हैं। एक समय में एक विषय / विषय चुनें और उसे मास्टर करें, फिर अगले विषय पर जाएं। यह आपको एक समय में एक विषय पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा। इसलिए, आप अपनी तैयारियों को अनुकूलित करने में मदद करते हैं।

समय प्रबंधन – परीक्षा के दौरान और तैयारी के दौरान प्रभावी समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है। सभी विषयों / विषयों को कवर करने के लिए अपना समय ठीक से अलग करें। इसके अलावा, आपको पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों, क्विज़ और मॉक टेस्ट के लिए भी समय आवंटित करना चाहिए।

उचित अध्ययन सामग्री देखें – यह एक ऐसी चीज है जो आपको एयरफोर्स एक्सएंडवाई परीक्षा की तैयारी के लिए ठीक से मदद करेगी। सटीक अध्ययन सामग्री आपको सही अवधारणाओं को सीखने, सूत्रों के अनुप्रयोग को जानने और सटीक सिद्धांत सीखने में मदद करेगी।

मॉक टेस्ट / पिछले वर्ष के पेपर – आपकी तैयारी के स्तर का विश्लेषण करने के लिए मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के पेपर सबसे अच्छे हैं। इसके अलावा, आप प्रत्येक परीक्षा में प्राप्त अंकों की तुलना कर सकते हैं और इस तरह, अपनी तैयारी की योजना बना सकते हैं।

संशोधन – अपनी आदत में संशोधन करें। इससे आपको सीखी गई अवधारणाओं को याद करने में मदद मिलेगी और कठिन या चुनौतीपूर्ण विषयों / विषयों को फिर से पढ़ना होगा।

नोट्स बनाएं – नोट्स बनाना या अंक कम करना आपकी परीक्षा की तैयारी में मदद करेगा। आप अंतिम मिनट संशोधन के दौरान बाद में इस सूची या नोट्स का उल्लेख कर सकते हैं। आप सूत्र, शॉर्टकट ट्रिक्स या अवधारणाओं को भी नोट कर सकते हैं

Indian AirForce Recruitment

x